• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में कोरोना से मौत की दर दुनिया में सबके कम: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

|

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत में मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है। आज मृत्यु दर लगभग 3.2 फीसदी है। वहीं कई राज्यों में यह इससे भी कम है जबकि वैश्विक मृत्यु दर लगभग 7 से 7.5 फीसदी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के जिलों के सीनियर अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा को दौरान ये बात कही।

    Coronavirus : Recovery Rate में रोज हो रहा सुधार, Death Rate दुनिया में सबसे कम | वनइंडिया हिंदी
     हर रोज कर सकते है एक लाख टेस्ट

    हर रोज कर सकते है एक लाख टेस्ट

    डॉ. हर्षवर्धन ने बताया है कि भारत ने कोरोना टेस्ट की अपनी क्षमता को भी बढ़ाया है और अब देश में एक लाख टेस्ट हर रोज किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा, मैंने पहले कहा था कि हम अपनी परीक्षण क्षमता को 31 मई तक प्रतिदिन 1 लाख टेस्ट तक बढ़ाएंगे। हमने इसे पहले ही बना लिया है। अब हम प्रति दिन एक लाख परीक्षण कर सकते हैं। 86,191 परीक्षण 11 मई को किए गए थे। देश में 347 सरकारी लैब और 137 निजी लैब हैं। फरवरी में हमारे पास केवल एक प्रयोगशाला NIV पुणे थी। भारत में अब 484 लैब हैं।

    रिकवरी रेट में सुधार

    रिकवरी रेट में सुधार

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, हम लगातार देख रहे हैं, हमारी रिकवरी रेट हर रोज बेहतर हो रही है। आज हमारी रिकवरी दर 31.7 प्रतिशत है। ये एक राहत की बात है। उन्होंने कहा कि हमने देश में 76.42 लाख एन 95 मास्क और 40.18 लाख पीपीई किट की आपूर्ति की है। 1,77,498 बिस्तरों की क्षमता वाले 880 कोविड अस्पताल हैं। देश में 2,058 कोविड स्वास्थ्य केंद्र विकसित किए गए हैं जिनकी क्षमता 1,32,746 बेड है। बिना लक्षण वाले रोगियों के लिए 5,424 कोविड केयर सेंटर हैं जिनमें 4.73 लाख रोगियों की सुविधा है।

     देश में कोरोना के कुल 70,756 मामले

    देश में कोरोना के कुल 70,756 मामले

    डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी दी है कि मंगलवार तक देश में कोरोना के कुल 70,756 मामले हैं। इनमें 0.41 फीसदी मरीज वेंटिलेटर पर हैं, 1.82 फीसदी ऑक्सीजन सपोर्ट पर और 2.31 फीसदी आईसीयू में हैं। अभी तक 22,455 मरीज ठीक हो चुके हैं। पिछले 14 दिनों में कोरोना मरीजों की हमारी डबलिंग रेट 10.9 थी। वहीं पिछले 7 दिनों में यह लगभग 10.8 थी। फिलहाल पिछले तीन दिनों में यह 12.2 है।

    आरोग्‍य सेतु के बाद मोदी सरकार ने शुरू की 'कोविड इंडिया सेवा', जानिए क्या हैं इसमें खास

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    coronavirus health minister harsh vardhan says now india can do 1 lakh test daily mortality rate almost lowest in world
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X