गुजरात पहुंचे राहुल गांधी ने कहा- हमें गब्बर सिंह टैक्स नहीं चाहिए

Subscribe to Oneindia Hindi
Gujarat Assembly Elections: Rahul gandhi says, India don't need Gabbar Singh Tax | वनइंडिया हिंदी

सूरत। वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू होने के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस आमने सामने है। GST काउंसिल की 23वीं बैठक के बाद 211 चीजों पर घटे दरों के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के अमेठी से सांसद राहुल गांधी ने टिप्पणी की। 3 दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे राहुल ने कहा कि GST घटाया अच्छी बात है। हमें गब्बर सिंह टैक्स नहीं चाहिए, GST गब्बर सिंह टैक्स है। उन्होंने गुजरात पहुंचने पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस तरह का टैक्स नहीं चाहिए। देश में टैक्स की दर एक ही होनी चाहिए।

गुजरात पहुंचे राहुल गांधी ने कहा- हमें गब्बर सिंह टैक्स नहीं चाहिए

बता दें 9 और 10 नवंबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में GST काउंसिल की बैठक हुई, जिसमें कई चीजों के दाम सस्ते हो गए हैं। इस संबंध में अरुण जेटली ने गुवाहाटी में एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर जानकारी दी। आपको बता दें कि गुवाहाटी में जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक हुई है। 9 नवंबर यानी कल इसकी पहली बैठक हुई थी और आज यानी 10 नवंबर को इसकी दूसरी बैठक हुई। अरुण जेटली ने बताया कि किन-किन चीजों में सरकार की तरफ से जीएसटी की दरों में राहत दी गई है। इस फैसले में सरकार की तरफ से 211 सामानों को सस्‍ता कर दिया गया है।

जीएसटी काउंसिल की बैठक में 28 फीसदी जीएसटी दायरे में 227 वस्तुओं की जगह अब सिर्फ 50 आइटम ही रखे गए हैं।जीएसटी काउंसिल ने ऑफ्टर शेव, चॉकलेट्स, च्विंइग गम, डिओडरेंट, वॉशिंग पाउडर, डिटर्जेंट और मार्बल जैसे आइटम्स को 28% के दायरे से घटा कर 18% के दायरे में ला दिया है। जीएसटी काउंसिल ने मौजूदा आइटम्स की लिस्ट में कटौती करते हुए अब इसमें सिर्फ 50 लग्ज़री आइटम को रखा है। 78 आइटम 28 फीसदी टैक्स स्लैब से 18 फीसदी टैक्स स्लैब में लाए गए हैं।अब तक 228 आइटम 28 फीसदी टैक्स स्लैब में थे। 6 आइटम 18 फीसदी टैक्स स्लैब से 5 फीसदी टैक्स स्लैब में लाए गए हैं। 8 आइटम 12 फीसदी टैक्स स्लैब से 5 फीसदी टैक्स स्लैब में लाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: GST Council Meet: अरुण जेटली का ऐलान, 211 सामान हुए सस्‍ते, जानिए पूरी लिस्‍ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress vp rahul gandhi comments on gst rate cut
Please Wait while comments are loading...