• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नक्सलियों ने लगाया था 10 किलो का IED बम, इन दो महिला कमांडो ने किया डिफ्यूज

|

नई दिल्ली। लक्ष्मी कश्यप और विमला मंडावी... ये दो नाम सुनने में आपको भले ही सामान्य लगें, लेकिन इन दोनों महिलाओं ने बहादुरी का वो काम किया है, जिसे सुनकर आप भी इन्हें सैल्यूट करेंगे। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में तैनात पैरा मिलिट्री फोर्स की कमांडो लक्ष्मी कश्यप और विमला मंडावी ने 10 किलो आईईडी बम को डिफ्यूज कर नक्सलियों के खतरनाक मंसूबों पर पानी फेर दिया। दोनों महिला कमांडो की बहादुरी की चर्चा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक भी पहुंची और उन्होंने खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर इन दोनों महिलाओं की तारीफ की। (फोटो: साभार दैनिक भास्कर)

लक्ष्मी और विमला ने संभाली ऑपरेशन की कमान

लक्ष्मी और विमला ने संभाली ऑपरेशन की कमान

बीते 6 अक्टूबर को सुरक्षाबलों को इनपुट मिला कि नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के कटे कल्याण इलाके में जवानों पर हमले के लिए सूरनार टेटम मार्ग पर 10 किलो का आईईडी बम लगाया हुआ है। आईईडी बम की सूचना मिलते ही पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान हरकत में आ गए। इसके बाद महिला कमांडो लक्ष्मी कश्यप और विमला मंडावी ने इस ऑपरेशन की कमान संभाली और मौके पर पहुंचकर बम को डिफ्यूज कर दिया।

कई नक्सली ऑपरेशन में हिस्सा ले चुकी हैं दोनों कमांडो

कई नक्सली ऑपरेशन में हिस्सा ले चुकी हैं दोनों कमांडो

दंतेवाड़ा में ऐसा पहली बार है, जब महिला कमांडो ने अपनी जान पर खेलकर आईईडी बम को डिफ्यूज किया है। लक्ष्मी कश्यप और विमला मंडावी इससे पहले कई नक्सली ऑपरेशन में भी हिस्सा ले चुकी हैं। नक्सली ऑपरेशन में शामिल रहने के दौरान ही लक्ष्मी और विमला ने आईईडी बम डिफ्यूज करने की ट्रेनिंग हासिल की। इन दोनों की बहादुरी की चर्चा इन दिनों पूरे दंतेवाड़ा में हो रही है। लक्ष्मी और विमला बताती हैं कि महिलाओं के प्रति सुरक्षाबलों को लेकर आम ग्रामीणों के मन में नक्सलियों ने कई तरह के भ्रम फैलाए हुए हैं। इन सभी भ्रम को दूर करने के लिए ही वो हर ऑपरेशन में हिस्सा लेती हैं।

भूपेश बघेल ने की महिलाओं के जज्बे की तारीफ

भूपेश बघेल ने की महिलाओं के जज्बे की तारीफ

लक्ष्मी कश्यप और विमला मंडावी डीआरजी में महिला फाइटर्स की बम स्क्वॉड टीम में शामिल हैं। वहीं, जब लक्ष्मी और विमला की बहादुरी के बारे में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को पता चला तो उन्होंने भी इनकी तारीफ की। भूपेश बघेल रायपुर में कैबिनेट की बैठक के लिए जा रहे थे, लेकिन पहले उन्होंने दोनों महिला कमांडो से बात कर इस ऑपरेशन की जानकारी ली। सीएम भूपेश बघेल ने महिला कमांडो से बात करते हुए कहा कि आप दोनों के हौंसले और हिम्मत ने देश की दूसरी महिलाओं को भी एक प्रेरणा दी है।

ये भी पढ़ें- क्या है 'बाबा का ढाबा' की पूरी कहानी और कौन हैं इस ढाबे के मालिक कांता प्रसाद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Commando Lakshmi Kashyap And Vimala Mandavi Defused IED In Chhattisgarh.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X