• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कब शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स? उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया

|

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी संकट में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय 25 मई, 2020 से घरेलू उड़ाने शुरू करने जा रहा है। इसी क्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश को संबोधित किया। पुरी ने कहा कि, वंदे भारत मिशन के तहत हम 20 हजार भारतीयों को विदेश से देश में लाए हैं, लेकिन कुछ देश लोगों को वापस नहीं आने दे रहे हैं। हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि अभी तक यह मिशन काफी अच्छा चल रहा है, इस मिशन से जुड़े सभी लोग धन्यवाद के पात्र हैं।

    Domestic Flight Service : 25 May से हवाई सफर,एयरपोर्ट,एयरलाइन को ये निर्देश | वनइंडिया हिंदी
    कब से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

    कब से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

    नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि सोमवार से 25 मई तक, हम फिर से पुनर्गठित तरीके से घरेलू नागरिक विमानन परिचालन को फिर से शुरू करेंगे। विमान क्रू के लिए पीपीई किट अनिवार्य होगा, साथ ही विमान में यात्रियों को खाना नहीं मिलेगा। यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप रखना होगा, साथ ही वह एक ही चेकइन बैग के साथ यात्रा की अनुमति होगी। उड्डयन मंत्री ने आगे कहा कि घरेलू उड़ानों को खोलने के हमारे अनुभव के आधार पर हमें कुछ प्रक्रियाओं को बदलना पड़ सकता है, तभी हम अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में सोचेंगे।

    मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों के लिए अलग-अलग नियम

    उड्डयन मंत्री ने कहा कि, 25 मई से घरेलू उड़ानों को इजाजत दे दी गई है। अभी के लिए फिलहाल मेट्रो और मेट्रो सिटी के लिए एक तिहाई उड़ानों के इजाजत दी गई है। इन शहरों में तिहाई उड़ानों को विमानन कंपनियां चला सकती हैं। घरेलू उड़ाने शुरू होने के बाद मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों के लिए अलग-अलग नियम होगा। मेट्रो शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे शहर शामिल होंगे। हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि शुरूआती दौर में एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा शुरू हो चुका है।

    यात्रियों को बीच में खाली नहीं होगी कोई सीट

    मीडियाकर्मियों से बात करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी बताया कि यात्रियों को बीच में एक सीट को खाली नहीं छोड़ा जाएगा। इसकी बजाए हम सुरक्षा का ध्यान रखेंगे और सभी यात्री की थर्मल स्कीनिंग की जाएगी। एक सेल्फ डिक्लेरेशन या आरोग्य सेतु ऐप की मदद से यात्रियों के COVID19 लक्षणों से मुक्त होने का पता लगाया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप पर लाल स्टेट्स वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक यात्री को सुरक्षा उपकरण, फेस मास्क और सैनिटाइजर बोतल साथ रखनी होगी। एयरलाइंस खाना नहीं देगी। पानी की बोतलें गैलरी एरिया या सीटों पर दी जाएंगी।

    ग्रीन जोन के दूल्हे ने रेड जोन की दुल्हन से की शादी, 3 दिन बाद दुल्हन निकली कोरोना पॉजिटिव

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri addresses the media in Delhil
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X