• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मनेगा नरेंद्र मोदी का जन्‍मदिन

|

नई दिल्‍ली। चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग साउथ एशिया और सेंट्रल एशिया के साथ चीन के रिश्‍ते मजबूत करने के मकसद से अगले हफ्ते से भारत, श्रीलंका, ताजकिस्तान और मालदीव के दौरे की शुरुआत करने वाले हैं।

XI Jinping coming to India next week

आपको बता दें जिनपिंग पहले पाकिस्‍तान जाने वाले थे लेकिन उन्‍होंने अपना पाक दौरा वहां के हालातों के मद्देनजर कैंसिल कर दिया था।

गुजरात जाएंगे जिनपिंग

सूत्रों की ओर से आ रही खबरों पर अगर यकीन करें तो गुजरात बीजेपी इकाई ने मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद इस पहले जन्‍मदिन के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 और 17 सितंबर को राज्‍य का दौरा करेंगे। सूत्रों ने बताया है कि मोदी 17 सितंबर को अपना जन्‍मदिन गुजरात में ही चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मनाएंगे।

जिनपिंग इस दौरान गुजरात सरकार के साथ एक समझौते पर भी साइन करेंगे जिसके तहत अहमदाबाद से 70 किमी की दूरी पर स्थित साणंद में एक इंडस्‍ट्रीयल पार्क की स्‍थापना होगी।

चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से पुष्टि

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता छिन गांग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे और चार देशों की यात्रा करेंगे। गैारतलब है कि शी सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव पद पर भी आसीन हैं।

छिन ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति गुरूवार और शुक्रवार को दुशांबे में एससीओ के कौंसिल आफ हेड्स की 14वीं बैठक में शिरकत करेंगे।

छिन ने बताया कि बैठक के बाद, ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति एमामअली रहमोन, मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निमंत्रण पर शी ताजिकिस्तान, मालदीव, श्रीलंका और भारत की यात्रा करेंगे।

शी के कार्यक्रम में पहले पाकिस्तान शामिल था। वहां के मौजूद राजनीतिक हालात के मद्देनजर शी की पाकिस्तान यात्रा रद्द कर दी और वस्तुत: उसके बाद मालदीव उसमें जोड़ा गया।

उपमहाद्वीप की उनकी यात्रा की तारीख की अभी घोषणा नहीं की गई। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत में शी के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए अजित डोभाल बीजिंग में चीनी अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

English summary
China President Xi Jinping coming to India next week while Prime Minister Narendra Modi is all set to celebrate his birthday with him.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X