• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चेन्नई में जल संकट, बफर स्रोत से लोगों को की जा रही है आपूर्ति

|

नई दिल्ली। चेन्नई में एक बार फिर से पानी का संकट मंडराने लगा है, जिसकी वजह से चेन्नई मेट्रोवाटर सप्लाई एंड सीवेज बोर्ड ने शहर में पानी की कमी कोपूरा करने के लिए मंगाडू स्थित सिक्कार्यापुरमम से पानी की सप्लाई शुरू कर दी है। शनिवार से शहर में पानी की कमी की वजह से लोगों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। आपात स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाला यह पहल जल स्रोत है जिसकी मदद से शहर में लोगों को पानी की सप्लाई की जा रही है। शहर में पानी की कमी की मुख्य वजह है मुख्य जलाशय में पानी की कमी।

water

शहर में कुल चार जलाशय हैं जिसकी मदद से लोगों को पानी की आपूर्ति की जाती है। शनिवार को चंबरंबक्कम जलाशय में पानी अपने सबसे निचले स्तर 21 मिलियन क्यूबिक फीट तक पहुंच गया है। यहां के जलाशय का पानी एक हफ्ते में खत्म हो जाएगा, लिहाजा इस जलाशय में पानी की कमी शहर के लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गया है। पूंडी जलाशय में भी कृष्णा नदी का पानी काफी कम हो गया है, यह शनिवार को 10 क्यूसेक पहुंच गया।

बता दें कि मौजूदा समय में मेट्रोवाटर लोगों को 550 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति करता है, लेकिन आने वाले हफ्तों में यह आपूर्ति कम हो सकती है। शुरुआत में 15 मिलियन लीटर पानी लोगों को हर रोज दिया जाएगा। आने वाले दिनों में जलाशय में पानी बढ़ने के बाद इस आपूर्ति को बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि चेन्नई देश के उन मेट्रो शहरों में से एक हैं जहां पानी की आपूर्ति सिर्फ भू-जल से किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- OROP पर बोलीं निर्मला सीतारमण- लोगों के बहकावे में आने की जरूरत नहीं, सीधा मुझसे पूछिए सवाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chennai faces water crisis metrowater begins tapping buffer source.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X