7वां वेतन आयोग- HRA में बढ़ोत्तरी का आज हो सकता है ऐलान

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। लंबे समय से सातवे वेतन आयोग का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों का इंतजार आज खत्म हो सकता है। माना जा रहा है कि आज केंद्र सरकार कैबिनेट की बैठक के बाद कर्मचारियों के भत्ते और एचआरएस में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर सकती है। केंद्र सरकार के इस ऐलान का 47 लाख कर्मचारियों को सीधा लाभ मिलेगा। पीएम मोदी आज तीन देशों की यात्रा के बाद वापस लौट रहे हैं और वह आज कैबिनेट की बैठक में हिस्सा लेंगे।

आज पीएम मोदी करेंगे बैठक

आज पीएम मोदी करेंगे बैठक

पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में सातवें वेतन आयोग की एचआरए व अन्य भत्तों में बढ़ोत्तरी पर मुहर लग सकती है। इससे पहले वित्त सचिव अशोक लवासा की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को भत्तों के सिफारिश के लिए बनी कमेटी की रिपोर्ट सौंपी थी।

आयोग ने की है भत्तों में बढ़ोत्तरी की सिफारिश

आयोग ने की है भत्तों में बढ़ोत्तरी की सिफारिश

समिति ने जो रिपोर्ट वित्त मंत्री को सौंपी है उसमे कमेटी ने कहा कि कर्मचारियों का वेतन छठे वेतन आयोग के बराबर ही बढ़ाना चाहिए। ऐसे में माना जा रहा है कि कमेटी की सिफारिशों के बाद आज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इस बड़े फैसले पर कैबिनेट की मुहर लग सकती है, जिसका लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं।

तमाम सिफारिशों पर रहेगी नजर

तमाम सिफारिशों पर रहेगी नजर

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक बयान में पुष्टि की है कि कमेटी द्वारा सभी कर्मचारियों के लिए भत्तों में सुधार का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके साथ ही रेलवे, डाक, वैज्ञानिक, रक्षा क्षेत्र से जुड़े कमर्चारियों, डॉक्टरों के लिए कुछ अन्य भत्तों में सुधार की सिफारिशें की गई हैं। वहीं व्यय विभाग द्वारा रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है। ये रिपोर्ट इम्पावर्ड कमेटी ऑफ सेक्रेटरी के सामने रखी जाएगी, जिसकी स्थापना 7वें सीपीसी की सिफारिशों की सुनवाई करने और कैबिनेट के सामने प्रस्तावना रखने के लिए की गई है।

सरकार के ऐलान पर रहेगी नजर

सरकार के ऐलान पर रहेगी नजर

माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय हर विभाग के सरकारी कर्मचारियों की शिकायतो को इकट्ठा करने की योजना बनाई थी, जिसके तहत हर विभाग के कर्मचारियों की शिकायत के आधार पर ही सरकार अहम फैसला लेगी। कर्मचारियों की शिकायतों के आधार पर ही सातवें वित्त आयोग की सिफारिशों को हरी झंडी दी जाएगी। बहरहाल यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या सरकार पैनल द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर ही भत्ते व एचआरए में बढ़ोत्तरी करती है या नहीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Centre to announce 7th pay commission hike today after cabinet meet. PM Modi to head the meet after three country tour.
Please Wait while comments are loading...