• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जबरन धर्म परिवर्तन पर SC में बोली केंद्र सरकार- 'ये गंभीर मुद्दा, हम उठाएंगे जरूरी कदम'

Google Oneindia News

धर्म परिवर्तन से जुड़े मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई, जहां केंद्र सरकार ने अपना जवाब दाखिल किया। केंद्र ने साफतौर पर कहा कि वो धर्म परिवर्तन को गंभीरता से ले रहे हैं। देश में धर्म परिवर्तन की स्वतंत्रता तो है, लेकिन जबरन धर्म परिवर्तन की नहीं। ये राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला है, ऐसे में वो इस पर पूरा ध्यान दे रहे। केंद्र के मुताबिक 9 राज्यों ने इस प्रथा पर अंकुश लगाने के लिए कानून पास किया है। ओडिशा, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हरियाणा ऐसे राज्य हैं जिनके पास पहले से ही धर्मांतरण पर कानून है।

 Religion Conversion

दरअसल सुप्रीम कोर्ट में धर्म परिवर्तन को लेकर एक जनहित याचिका दायर की गई थी। जिसमें दावा किया गया कि धोखाधड़ी और धोखे से पूरे देश में धर्मांतरण हो रहा। पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र से इस पर जवाब मांगा था। इस पर केंद्र ने कहा कि संविधान में धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का जिक्र तो है, लेकिन धोखाधड़ी, धोखे, जबरदस्ती, प्रलोभन या ऐसे अन्य माध्यमों से धर्म परिवर्तन का अधिकारी उसमें शामिल नहीं है। हलफनामे में कहा गया कि कई राज्यों में धर्म परिवर्तन से जुड़े कानून आए हैं, इस तरह के अधिनियम महिलाओं, आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों सहित समाज के कमजोर वर्गों के पोषित अधिकारों की रक्षा के लिए आवश्यक हैं।

वहीं जस्टिस एमआर शाह की अध्यक्षता वाली पीठ ने भी इसको गंभीर मुद्दा माना है। अब मामले की अगली सुनवाई 5 दिसंबर को होगी। इससे पहले की सुनवाई में सर्वोच्च अदालत ने कहा था कि जबरन धर्म परिवर्तन नागरिकों की अंतरात्मा की स्वतंत्रता के साथ-साथ देश की सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है।

धर्म परिवर्तन को लेकर बजरंग दल और हिंदू संगठनों ने मचाया बवाल,भोपाल में चोरी-छुपे जीसस की प्रार्थना करते मिलेधर्म परिवर्तन को लेकर बजरंग दल और हिंदू संगठनों ने मचाया बवाल,भोपाल में चोरी-छुपे जीसस की प्रार्थना करते मिले

याचिकाकर्ता ने क्या-क्या कहा?
इस याचिका को अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दायर किया है। उन्होंने कहा कि देशभर में धोखे से धर्मांतरण हो रहा है। हैरानी की बात ये है कि केंद्र सरकार इसके खतरे को नियंत्रित करने में विफल रही। याचिका में मांग की गई कि कोर्ट सरकार को ये निर्देश दे कि वो धोखाधड़ी से हो रहे धर्म परिवर्तन पर कानून लेकर आए। हालांकि इससे पहले, शीर्ष अदालत ने उपाध्याय द्वारा दायर इसी तरह की एक याचिका को खारिज कर दिया था।

Comments
English summary
Central govt in Supreme Court affidavit on conversion
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X