• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आज, आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति जिनपिंग

|

12th BRICS summit 2020: ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शामिल होंगे। ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इस शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेंगे। भारत-चीन के बीच सीमा विवाद के दौरान एक महीने में ये पीएम मोदी और जिनपिंग की दूसरी मुलाकात है। पिछले हफ्ते शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भी पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल हुए थे। सीमा विवाद को लेकर इस मुलाकात पर सबकी नजरें रहेंगी। ब्रिक्स देश इस सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेंगे।

BRICS summit
    BRICS Summit 2020 : आज फिर आमने-सामने होंगे PM Modi और Xi Jinping | वनइंडिया हिंदी

    BRICS summit में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

    इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि आज (17 नवंबर) को होने वाले ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में आतंकवाद, कोरोना वायरस महामारी, व्यापार, स्वास्थ्य पर चर्चा होगी। इसके अलावा महामारी को लेकर सभी देशों को हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

    विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर रूस की मेजबानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

    2021 में भारत करेगा BRICS summit की मेजबानी

    विदेश मंत्रालय ने कहा है, बैठक में अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी। यानी भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। हालांकि भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखल सम्मेलन की अध्यक्षता की है।

    पिछले हफ्ते भी चीनी राष्ट्रपति और पीएम मोदी थे आमने-सामने

    ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे वक्त हो रहा है, जब भारत और चीन के बीच मई 2020 से लेकर सीमा विवाद चल रहा है। हालांकि भारत और चीन में सीमा विवाद को लेकर कई बार मेजर जनरल और विदेश मंत्रालय की बातचीत हुई है लेकिन गतिरोध अब भी बरकरार है। पिछले हफ्ते पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान वर्चुअली एक-दूसरे के आमेन सामने थे।

    ये भी पढ़ें- अवैध दस्‍तावेजों के साथ रह रहे 6 बांग्‍लादेशियों को असम सरकार ने वापस भेजा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    BRICS summit 12th 2020: Pm Narendra Modi and Xi Jinping again come face to face at Brics summit today
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X