बीएमसी ने पास किया स्कूलों में वंदे मातरम को अनिवार्य करने का प्रस्ताव

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बृहन्मुंबई महानगर पालिका यानि बीएमसी ने स्कूलों में वंदेमातरम अनिवार्य करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। इस मामले में अब अंतिम फैसला राज्य सरकार को लेना है।अगर राज्य सरकार की तरफ से भी इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाती है तो मुंबई के बीएमसी स्कूलों में वंदे मातरम गाना अनिवार्य हो जाएगा।

बीएमसी ने पास किया स्कूलों में वंदे मातरम को अनिवार्य करने का प्रस्ताव

मुंबई के मेयर ने बताया कि बीएमसी के स्कूलों में वंदे मातरम अनिवार्य करने के लिए BMC ने प्रस्ताव पास कर दिया है, अंतिम फैसला राज्य सरकार को लेना है।दरअसल, राष्ट्रवाद के नाम पर छिड़ी बहस के बीच बीजेपी नगरसेवक संदीप पटेल इस संदर्भ में एक प्रस्ताव लाए थे। इस प्रस्ताव में बीएमसी समेत सभी अनुदानित स्कूलों में वंदे मातरम गाना अनिवार्य करने की मांग रखी गई थी।

संदीप ने अपने प्रस्ताव में कहा कि देशभक्ति की ज्योति भावी पीढ़ी में बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो दिन स्कूलों में वंदे मातरम गाया जाना चाहिए। बीएमसी सभागृह की तर्ज पर स्थायी, सुधार समेत अन्य सभी समितियों में भी इससे ही कामकाज की शुरुआत की जानी चाहिए। इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने स्कूलों में सप्ताह के एक दिन वंदे मातरम को अनिवार्य कर दिया है।

आपको बता दें कि वंदे मातरम को लेकर पिछले कुछ समय में विवाद काफी गरम हो गया है। पिछले दिनों दो विधायकों में भी इसे लेकर संग्राम मच गया था। एक बड़ा तबका देशभक्ति के नाम पर इसे अनिवार्य करने की लंबे समय से मांग कर रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BMC passes notice of motion to make Vande Matram compulsory in BMC run schools
Please Wait while comments are loading...