• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Birthday Special: जानिए किसने कहा था-'मानो ध्यानस्थ अमिताभ'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। आज सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है। पिछले 47 सालों से हिंदी सिनेमा के कैनवस पर चमक रहे 'द ग्रेट' अमिताभ बच्चन किसी युग से कम नहीं। पूरा राष्ट्र आज उन्हें बधाईयां देने में जुटा हुआ है। 77 साल के अमिताभ के व्यक्तित्व में जीवन के वो सारे रंग हैं, जिन्हें पाने के लिए इंसान को सदियां लग जाती हैं। अमिताभ की चमक केवल देश में ही नहीं बल्कि देश के बाहर भी फैली हुई है।

अमिताभ एक युग का नाम है...

अमिताभ एक युग का नाम है...

अमिताभ के आगे कई सितारों ने जन्म लिया और वो कुछ सालों बाद फिल्मी दुनिया से आउट भी हो गए लेकिन अमिताभ की चमक एक ध्रुव तारे की तरह अटल ही है। कवि हरिवंश राय की संतान अमिताभ केवल एक अभिनेता ही नहीं बल्कि एक अच्छे इंसान के रूप में आज हर भारतीय के दिलों में धड़क रहे हैं।

यह पढ़ें:दीपिका पादुकोण पर भड़कीं कंगना की बहन, कहा-कोस्टार के कच्छों में घुसे रहने वाले सच क्या जानेंयह पढ़ें:दीपिका पादुकोण पर भड़कीं कंगना की बहन, कहा-कोस्टार के कच्छों में घुसे रहने वाले सच क्या जानें

अमिताभ बच्चन को 'अमिताभ' नाम सुमित्रानंदन पंत ने दिया था

अमिताभ बच्चन को 'अमिताभ' नाम सुमित्रानंदन पंत ने दिया था

लेकिन क्या आपको पता है कि हर दिल अजीज अमिताभ बच्चन को 'अमिताभ' नाम किसने दिया, शायद आपको यकीन ना हो लेकिन महानायक को ये नाम दिया था हिंदी के प्रख्यात कवि सुमित्रानंदन पंत ने। पंत और अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन के काफी घनिष्ठ संबंध थे, पंत अक्सर अल्मोड़ा छोड़कर इलाहाबाद आया करते थे।

मानो ध्यानस्थ अमिताभ...

मानो ध्यानस्थ अमिताभ...

11 अक्टूबर 1942 को जिस दिन अमिताभ ने जन्म लिया था , उस वक्त नर्सिंग होम में पंत भी मौजूद थे जिन्होंने नवजात शिशु की तरफ़ इशारा करते हुए कवि बच्चन से कहा था- देखो तो कितना शांत दिखाई दे रहा है, मानो ध्यानस्थ अमिताभ। बस तभी से उस बच्चे का नाम 'अमिताभ' हो गया। आप भी अपने इस चहेते अभिनेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं भेज सकते हैं। बस आप अपनी विश नीचे के कमेंट बॉक्स में लिख दें।

यह पढ़ें: सलमान खान के शो 'बिग बॉस' से नाराज करणी सेना, कहा-बिन ब्याही मां बनने को कहता है ये Showयह पढ़ें: सलमान खान के शो 'बिग बॉस' से नाराज करणी सेना, कहा-बिन ब्याही मां बनने को कहता है ये Show

English summary
Amitabh Bachchan got his name from Sumitra Nandan Pant, another renowned poet of his times. He is the great actor, happy birthday Amitabh Bachchan.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X