• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BioNTech ने 'Omicron' वेरिएंट को लेकर कोविड टीके पर शुरू किया काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 29 नवंबर। साउथ अफ्रीका में मिले नए कोरोना वेरिएंट Omicron ने एक बार फिर दुनिया भर की टेंशन बढ़ा दी है। बायोएनटेक एसई ने 'ओमाइक्रोन' के अनुकूल अपनी कोविड -19 वैक्सीन को करने के लिए काम शुरू कर दिया है और उम्मीद है कि यदि आवश्यक होगा तो 100 दिनों के भीतर एक वैक्‍सीन का एक नया एडीशन तैयार हो जाएगा।

covid

बायोएनटेक ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने जितनी जल्दी हो सके आगे बढ़ने के लिए काम शुरू कर दिया है। एक नया टीका विकसित करने का पहला चरण यह मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक अनुसंधान के साथ ओवरलैप करता है कि क्‍या नए वैरिएंट के लिए एक नई डोज की आवश्यकता होगी।

जर्मन बायोटेक और उसके कोविड वैक्सीन पार्टनर फाइजर इंक ने महीनों पहले योजना बनाई थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके शॉट का एक नया एडीशन आवश्यक होने पर 100 दिनों के भीतर शिप किया जा सके।ओमिक्रान के खतरे के बीच क्‍या कर्नाटक में लगाने वाला है लॉकडाउन? जानें सीएम ने क्‍या दिया जवाब

बता दें कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमाइक्रोन' ने दुनिया भर में चिंता बढ़ा दी हैं, क्योंकि देशों ने यात्रा प्रतिबंध लागू करने के साथ वैज्ञानिक ये शोध कर रहे हैं क्या यह टीकों से बच जाएगा या अधिक तेजी से फैल जाएगा। वैज्ञानिकों ने कहा है कि वैरिएंट के पूर्ण प्रभाव को समझने में संभवत: सप्ताह लगेंगे।

मॉडर्ना इंक, जो कोविड के लिए एक और मैसेंजर-आरएनए वैक्सीन बनाती है इस कंपनी ने मूल्यांकन और विकास की एक समान प्रक्रिया शुरू कर दी है, एक नई डोज की आवश्यक होना चाहिए। दोनों कंपनियों ने कहा है कि यह हफ्तों के भीतर स्पष्ट हो जाना चाहिए कि क्या एक अनुकूलित टीके की आवश्यकता होगी कि नहीं।

मॉडर्न के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल बर्टन ने रविवार को बीबीसी के "एंड्रयू मार शो" में कहा कि टीका लगाए गए लोगों को अभी भी संरक्षित किया जाना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें कितने समय पहले उन्‍होंने वैक्‍सीन की डोज ली हैऔर अभी के लिए सबसे अच्छी सलाह वर्तमान समय में कोविड टीकों में से एक लेना है।

English summary
BioNTech starts work on covid vaccine with 'Omicron' variant
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X