• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Basant Panchami 2020: सीएम योगी आदित्यनाथ ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी, Video

|

प्रयागराज। बसंत पंचमी के शुभ मौके पर गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संगम में आस्था की डुबकी लगाई है, इस मौके पर उनके साथ प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी मौजूद रहे, मुख्यमंत्री नाव पर सवार होकर संगम पहुंचे और स्नान किया, इसके बाद अरैल घाट पर मुख्यमंत्री ने गंगा पूजन किया और गंगा आरती भी की, मालूम हो कि एम योगी आदित्यनाथ बुधवार शाम को ही गंगा यात्रा के साथ प्रयागराज पहुंचे थे।

सीएम ने बैलून उड़ाकर स्वच्छता का संदेश दिया

गंगा स्नान और पूजा के बाद सीएम ने बैलून उड़ाकर स्वच्छता का संदेश दिया और इसके बाद मुख्यमंत्री सर्किट हाउस के लिए रवाना हो गए। गौततलब है कि बसंत पंचमी का पर्व इस बार दो दिन ( 29 जनवरी और 30 जनवरी) मनाया जा रहा है।

बसंत पंचमी पर होती हा मां सरस्वती की पूजा

मालूम हो कि बसंत पंचमी का दिन कला और संगीत की देवी मां सरस्वती को समर्पित होता है, कहते हैं जब तक इंसान को मां सरस्वती का आशीष नहीं मिलता है तब तक वो प्रगति के पथ पर आगे नहीं बढ़ सकता है, इसलिए आज के दिन लोग अपने-अपने घरों में माता की प्रतिमा की पूजा-अर्चना करते हैं।

कौमुदी उत्सव

कौमुदी उत्सव

इस पर्व को मुख्य रूप से बसंत यानि नई फसलों पर फूल आने के दिन के रूप में मनाया जाता है, बसंत पंचमी को श्री पंचमी भी कहा जाता है तो आज कहीं पर कहीं कौमुदी उत्सव मनाया जाता है। जो शिक्षाविद भारत और भारतीयता से प्रेम करते हैं, वे इस दिन मां शारदे की पूजा कर उनसे और अधिक ज्ञानवान होने की प्रार्थना करते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath, state minister Siddharth Nath Singh, BJP state president Swatantra Dev Singh and others take 'holy-dip' at the Sangam Ghat in Prayagraj on Basant Panchami.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X