• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bajaj Chetak electric scooter:लुक-कलर्स, फीचर्स, रेंज और अनुमानित कीमत सबकुछ जानिए

|

नई दिल्ली- 'हमारा बजाज' टैग लाइन से मशहूर एक जमाने में मध्यम वर्गीय परिवारों की शान 'चेतक' स्कूटर वापस सड़कों पर उतर चुका है। करीब 15 साल पहले तक चेतक का भारत में स्कूटर की दुनिया पूरी तरह से दबदबा था। लेकिन, इस दफे ये नए अवतार में आया है। अब यह पेट्रोल से नहीं, बल्कि इलेक्ट्रिक इंजन यानि बैट्री से चलेगा। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की औपचारिक लॉन्चिंग के साथ ही कभी स्कूटर की मार्केट लीडर कंपनी बजाज ऑटो ने फिर से देश में स्कूटर सेगमेंट में अपना कदम रख दिया है। हालांकि, अगर आपको अभी तक अपना पुराना चेतक याद है तो आपके लिए यह जान लेना बेहद आवश्यक है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पुराने किक स्टार्ट वाले स्कूटर से पूरी तरह से अलग है और अगर इसे चलाकर देखना चाहते हैं तो आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा।

सड़कों पर उतरा नए जमाने का 'चेतक'

सड़कों पर उतरा नए जमाने का 'चेतक'

नए बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग के बावजूद अभी आपको ढाई-तीन महीने और इंतजार करना पड़ेगा। बजाज का चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 2020 के जनवरी से ही बाजार में उपलब्ध हो सकेगा। भारत में सबसे पहले ये स्कूटर पुणे और फिर बेंगलुरु के लोग ही खरीद सकेंगे। क्योंकि, इसकी बिक्री शुरू में इन्हीं दोनों शहरों में होगी। इसे मौजूदा केटीएम और हुस्कवर्ना नेटवर्क के जरिए ही बेचा जाएगा। 16 अक्टूबर को केंद्रीय रोड ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने नई दिल्ली में 20 चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को हरी झंडी दिखाकर इसकी औपचारिक लॉन्चिंग की। इसे 'चेतक इलेक्ट्रिक यात्रा' का नाम दिया गया है, जो उत्तर और पश्चिम भारत में 3,000 किलोमीटर की यात्रा करके पुणे पहुंचेगी।

नए चेतक की नई फीचर्स

नए चेतक की नई फीचर्स

जानकारी के मुताबिक बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4KW के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें आईपी-67 लिथियम-आयन बैट्री लगाई गई है, जिसे 5-15 एंपियर के इलेक्ट्रिक आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा। बजाज ऑटो ने ये भी कहा है कि वह ग्राहकों को बहुत ही मामूली कीमत में होम चार्जिंग स्टेशन भी मुहैया कराएगा। बता दें कि भारत तेल आयात पर सालाना करीब 7 लाख करोड़ रुपये फूंक देता है, इस तरह के स्कूटर बाजार में आने से डॉलर की बजत के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा होने की संभावना है।

नए चेतक में ब्रेकिंग सिस्टम है बेहद खास

नए चेतक में ब्रेकिंग सिस्टम है बेहद खास

नए चेतक के फ्रंट में सिंगल-साइडेड ड्यूबलर सस्पेंशन का इस्तेमाल हुआ है। जबकि, पीछे मोनोशॉक का उपयोग किया गया है। स्कूटर के अगले पहिए में डिस्क ब्रेक और पिछले में ड्रम ब्रेक की फिटिंग की गई है। नए चेतक में 12 इंच के व्हील्स लगाए गए हैं। कुल मिलाकर नए स्कूटर में ब्रेकिंग सिस्टम भी पुराने से पूरी तरह अलग और अत्याधुनिक है।

राइडर को मोबइल ऐप से मिलेगी मदद

राइडर को मोबइल ऐप से मिलेगी मदद

बड़ी बात है कि पूरी तरह से मेटल बॉडी से बने इस नए स्कूटर में सिर्फ चेतक की ब्रैंडिंग की गई ही, बजाज की नहीं। अगर स्कूटर के बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल कन्सोल, हॉर्सशू के आकार वाली एलईडी हेडलाइट लगाई गई है, जिसमें क्रमिक स्क्रोलिंग एलईडी ब्लिंकर्स फिट किए गए हैं। नए जमाने के हमारा बजाज में चलाने वालों की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

ईको और स्पोर्ट्स रेंज में लॉन्च

ईको और स्पोर्ट्स रेंज में लॉन्च

नए बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो रेंज रखी गई है। ईको मोड में 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक की रेंज होगी। इसके बाद बैट्री फिर से चार्ज करने की आवश्यकता पड़ेगी।

90 हजार से 1.5 लाख तक हो सकती है कीमत

90 हजार से 1.5 लाख तक हो सकती है कीमत

यह नए जमाने का नया चेतक है और इलेक्ट्रिक मॉडल में है, इसलिए इसकी कीमत भी पुराने स्कूटर की तुलना में कहीं ज्यादा होना स्वाभाविक है। वैसे कंपनी ने इसकी कीमत का अभी खुलासा नहीं किया है। लेकिन, बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने कहा है कि, यह 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी। जानकार मान रहे हैं कि इसकी कीमत 90,000 रुपये 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

6 रंगों में उपलब्ध होगा

6 रंगों में उपलब्ध होगा

कंपनी ने नए बजाज इलेक्ट्रिक को 6 बेहतरीन रंगों में बाजार में उतारने का फैसला किया है।

श्याम प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी देश की सबसे लंबी टनल, नितिन गडकरी ने दी जानकरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bajaj chetak electric scooter: know everything about the look, features, range and price
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X