• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस में PM मोदी बोले- दुनिया के लिए फार्मेसी का काम कर रहा भारत

|

नई दिल्ली। इन्वेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कनाडा के कारोबारियों को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भारत में निवेश अवसरों के बारे में कारोबारियों को जानकारी दी। पीएम मोदी ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि, भारत में हर किसी के लिए निवेश करने, बिजनस चलाने और ग्रोथ करने का मौका है। उन्होंने कहा कि भारत ने शिक्षा, श्रम और कृषि के क्षेत्र में सुधारों की एक त्रिमूर्ति का काम किया ह। एक साथ, वे लगभग हर भारतीय को प्रभावित करते हैं।

Annual Invest India Conference PM Modi says India Is Playing Role Of Pharmacy In World

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की फार्मेसी की भूमिका निभा रहा है। हम अब तक 150 देशों को दवा मुहैया करा चुके हैं। इस साल मार्च-जून के दौरान हमारा कृषि निर्यात 23 फीसदी बढ़ा। यह ऐसे समय में हुआ जब पूरा देश सख्त लॉकडाउन की स्थिति में था। उन्होंने कहा कि कोविड को बाद के दौर में आप कई तरह की समस्याओं के बारे में सुनेंगे। मैन्युफैक्चरिंग की समस्या, सप्लाई चेन की समस्या, पीपीई की समस्या। लेकिन भारत ने इन समस्याओं को नहीं उभरने दिया है। हमने इनका समाधान निकाला है।

पीएम मोदी ने कहा कि, भारत की स्थति आज मजबूत है तथा कल और मजबूत होगी, हमने सरकारी संपत्ति और पेंशन कोष के लिये कर व्यवस्था उदार बनायी है, एफडीआई व्यवस्था को काफी उदार बनाया गया है। भारत बाजार के साथ-साथ मानसिकता में तेजी से बदलाव कर रहा है। आज, भारत ने कंपनियों के अधिनियम के तहत डीरेग्यूलेशन और डेक्रिमिनलाईजेशन की यात्रा शुरू कर दी है।

मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है। हमने गरीबों और छोटे कारोबारियों को राहत और प्रोत्साहन पैकेज दिया है। साथ ही हमने इस मौके का इस्तेमाल स्ट्रक्चरल रिफॉर्म्स को आगे बढ़ाने के लिए किया है। इन सुधारों से उत्पादन और समृद्धि बढ़ेगी। श्रम कानूनों में सुधार श्रम कोडों की संख्या को बहुत कम कर देते हैं. वे कर्मचारी और नियोक्ता दोनों के लिए अनुकूल हैं और व्यापार करने में आसानी को बढ़ाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि, कृषि के क्षेत्र में सुधार दूरगामी हैं। वे न केवल किसानों को अधिक विकल्प देंगे बल्कि निर्यात को बढ़ावा देंगे। यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में भागीदार बनना चाहते हैं, तो इसका स्थान भारत है। यदि आप विनिर्माण या सेवाओं में निवेश करना चाहते हैं, तो इसका स्थान भारत है। यदि आप कृषि के क्षेत्र में सहयोग करना चाहते हैं, तो भारत आपके लिए स्थान है।

TRP हेराफेरी में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 3 चैनलों के खिलाफ जांच शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Annual Invest India Conference PM Modi says India Is Playing Role Of Pharmacy In World
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X