• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में अब तक 72 की मौत, ममता बनर्जी का मृतकों के परिवारों को दो लाख मुआवजे का ऐलान

|

नई दिल्ली। चक्रवातू तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएम ममता बनर्जी ने खुद इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, मैंने ऐसी आपदा पहले कभी नहीं देखी थी। मैं प्रधानमंत्री से राज्य का दौरा करने और स्थिति का जायजा लेने का अनुरोध करती हूं। बनर्जी ने तूफान के चलते जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है।

Amphan Cyclone 72 people have died in West Bengal CM Mamata Banerjee
    Cyclone Amphan: Bengal में 72 लोगों की मौत, Mamata Banerjee बोलीं-PM Modi करें दौरा | वनइंडिया हिंदी

    पश्चिम बंगाल में अम्फान ने भारी तबाही मचाई है। इससे पहले ममता बनर्जी ने कहा है कि ऐसा तूफान 283 साल पहले 1737 में आया था। बनर्जी ने कहा कि तूफान के कारण कई इलाके तबाह हो गए हैं, संचार बाधित हो गया है। चक्रवात के कारण दक्षिण और उत्तर 24 परगना लगभग पूरी तरह से तबाह हो गए हैं। कोलकाता में भी भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रशासन अलर्ट पर है और स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। पश्चिम बंगाल सीएम ने कहा है कि तूफान में करीब करीब एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

    अम्फान तूफान पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दोपहर करीब 3.30 से 5.30 बजे के बीच लैंडफॉल शुरू हुआ। बंगाल के दीघा इलाके और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच दोपहर 3 बजे तूफान ने दस्तक दी, जिसके बाद घंटों इसने कहर बरपाया। ओड़िशा और पश्चिम बंगाल में इसने तबाही मचाई है।

    पश्चिम बंगाल में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। कोलकाता में सड़कों पर पाना भरा हुआ है और पेड़ उखड़ जाने के चलते रास्ते बंद हैं। हजारों मकान भी उजड़ गए हैं। कच्चे मकान पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। पक्के मकानों की भी छतें उड़ गई हैं।

    ओडिशा के केंद्रपाड़ा, बालासोर, भद्रक में तूफान ने तबाही मचाई है। यहां तेज हवा पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। राज्यों के प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें राहत के काम में लगी हैं। लाखों लोगों को प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

    ये भी पढ़ें- अम्फान: तबाही के भयानक निशान छोड़ गया है सुपर साइक्लोन, तस्वीरें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Amphan Cyclone 72 people have died in West Bengal CM Mamata Banerjee
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X