• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

NSG के 37वें स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह, ब्लैक कमांडोज पर देश को गर्व है

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 16। देश की नेशनल सिक्योरिट गार्ड यानि की NSG यूनिट का आज 37वां स्थापना दिवस है। एनएसजी के कमांडो देश में अक्सर मुश्किल परिस्थितियों के दौरान विशेष अभियान चलाते हुए नजर आते हैं। आज इन कमांडोज को सैल्यूट करने का दिन है। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एनएसजी को उसके 37वें स्थापना दिवस की बधाई दी है। अमित शाह ने ट्वीट कर अपने बधाई संदेश में कहा है कि आतंकवाद का हर परिस्थिति में मुकाबला करने वाले विश्व स्तरीय प्रशिक्षित बल को उसके स्थापना दिवस की बहुत-बहुत बधाई, देश को अपने बहादुर सैनिकों पर गर्व है।

Amit Shah

1984 में हुई एनएसजी की स्थापना

अमित शाह ने कहा कि इस विशेष फोर्स ने अपने 'सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा' को चरितार्थ करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।' अपने प्रशिक्षण स्थल मानेसर में एनएसजी के जवानों ने अपने साहस और शौर्य का प्रदर्शन किया है। आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान इस बल के जवान किस तरह से काम करते हैं, इसका नाटकीय मंचन कर दर्शाया गया है। आपको बता दें कि इस दस्ते की स्थापना साल 1984 में हुई थी। तब से हर साल 16 अक्टूबर को इस विशेष बल का स्थापना दिवस मनाया जाता है। एनएसजी को ब्लैक कैट्स के नाम से भी जाना जाता है।

कब NSG का होता है इस्तेमाल

आपको बता दें कि एनएसजी कमांडोज को मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में ही बुलाया जाता है, जब अर्धसैनिक बलों या फिर राज्य पुलिस के हाथों से स्थिति नहीं संभलती है, तब एनएसजी कमांडोज को बुलाया जाता है। आपको बता दें कि मुंबई हमले के दौरान NSG कमांडो का इस्तेमाल किया गया था। उस दौरान बंधकों को छुड़ाने के लिए ताज होटल, नरीमन हाउस और ओबेराय होटल में विशेष अभियान चलाया था। इस बल के जवान हमेशा काली यूनिफॉर्म में होते हैं, इसलिए इन्हें ब्लैक कैट्स कमांडो भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: अमित शाह के आदेश के बाद दिल्ली कमिश्नर ने किया सिक्योरिटी ऑडिट, सुरक्षा ड्यूटी से हटाए गए 500 पुलिसकर्मीये भी पढ़ें: अमित शाह के आदेश के बाद दिल्ली कमिश्नर ने किया सिक्योरिटी ऑडिट, सुरक्षा ड्यूटी से हटाए गए 500 पुलिसकर्मी

Comments
English summary
Amit Shah greet to NSG force on his 37th Foundation day
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X