• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Air Strike को लेकर वायुसेना प्रमुख ने दिए इन 5 बड़े सवालों के जवाब

|
    Air Strike में मारे गए आतंकियों की संख्या पर Air Chief Marshal BS Dahnoa ने दिया ये जवाब | वनइंडिया

    नई दिल्ली। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने आज जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्‍ट्राइक और वायुसेना के प्‍लेन्‍स के इतिहास को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। एयर स्ट्राइक के बाद कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावे किए जा रहे हैं कि 300 से अधिक आतंकी मारे गए हैं जबकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं बताई गई है। इन तमाम मामलों पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने अपनी बात रखी और मीडिया के सवालों के जवाब भी दिए। उन्होंने एयर स्ट्राइक में मारे गए आतंकियों की संख्या को पूछे गए सवालों का जवाब भी दिया।

    हमने बालाकोट में अपने टारगेट को हिट किया था- एयर चीफ मार्शल

    हमने बालाकोट में अपने टारगेट को हिट किया था- एयर चीफ मार्शल

    एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने एयर स्‍ट्राइक में मारे गए आतंकियों की संख्‍या के बारे में पूछे जाने पर जवाब दिया कि कितने आतंकी मारे गए, ये गिनना हमारा काम नहीं, सरकार इसपर जवाब देगी। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि हमने बालाकोट में अपने टारगेट को हिट किया था। उन्होंने कहा कि हम जो टारगेट करते हैं, उसपर निशाना साधते हैं वरना उन्होंने ( पाकिस्तान के प्रधानमंत्री) क्यों जवाब दिया होता।

    ये भी पढ़ें: क्या अभिनंदन फिर से उड़ा पाएंगे लड़ाकू विमान, खत्म हुआ सस्पेंस?

    जंगल में बम गिरे होते तो पाकिस्तान क्यों जवाब देता- बीएस धनोआ

    उन्‍होंने कहा कि हमले में आतंकी ठिकाने तबाह हुए इसीलिए पाकिस्‍तान बौखला गया। एयर स्‍ट्राइक पर पहली बार बोलते हुए धनोआ ने कहा कि अगर जंगल में बम गिरे होते तो पाकिस्तान क्यों जवाब देता। एयर चीफ मार्शल ने कहा कि जब योजनाबद्ध ऑपरेशन होता है तो फिर आप योजना बनाते हैं और उसका पालन करते हैं। लेकिन जब कोई विरोधी आप पर हमला करता है तो वहां मौजूद तमाम विमानों का इस्तेमाल किया जाता है। सभी विमान दुश्मन से लड़ने में सक्षम हैं।

    मिग-21 बिसोन अपग्रेडेड एयरक्राफ्ट है- एयर चीफ मार्शल

    बीएस धनोआ ने कहा कि पाकिस्तान के विमानों के खदेड़ने के लिए मिग 21 बिसोन का इस्तेमाल किया गया और यह अपग्रेडेड एयरक्राफ्ट है। इस मिग में हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और बेहतरीन रडार सिस्टम है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीएस धनोआ ने अभिनंदन को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब दिया और कहा कि एक बार वह फिट हो गए तो फिर से फाइटर कॉकपिट में बैठेंगे। बीएस धनोआ ने कहा कि उनका फिर से विमान उड़ाना पूरी तरह से उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा।

    'पाकिस्‍तान ने F-16 का इस्तेमाल किया जिसे हमने मार गिराया

    'पाकिस्‍तान ने F-16 का इस्तेमाल किया जिसे हमने मार गिराया

    बीएस धनोआ ने कहा कि F-16 में इस्तेमाल होने वाली मिसाइल के टुकड़े हमें मिले है, निश्चित रूप से उन्होंने (पाकिस्तान) F-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया। धनोआ ने कहा कि हमने पाकिस्तान के एक F-16 विमान को मार गिराया गया था। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने F-16 को लेकर अमेरिका के साथ हुए समझौते को तोड़ा।

    सीमा पर वर्तमान हालात पर क्या बोले बीएस धनोआ

    उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने निश्चित तौर पर F-16 का इस्तेमाल किया, क्योंकि हमारी सरजमीं पर AMRAAM मिसाइल के टुकड़े मिले थे जिसे हमने दिखाया था। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ से जब सीमा पर वर्तमान हालात के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा यह ऑपरेशन जारी है, मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    air Chief Marshal BS Dhanoa on air strikes, We don't count human casualties
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X