• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जम्मू-कश्मीर में 2019 के मुकाबले 2020 में 64 फीसदी कम हुई आतंकी घटनाएं- गृह मंत्रालय

|

नई दिल्ली। Terrorist incident in Jammu Kashmir जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से राज्य के अंदर आतंकी घटनाओं में बहुत बड़ी गिरावट दर्ज की गई है, ये हम नहीं बल्कि गृह मंत्रालय के आंकड़े कह रहे हैं। गृह मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 2019 के मुकाबले 2020 में 15 नवंबर तक जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में 63.93 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

Jammu kashmir

सुरक्षाबलों और आम नागरिकों को भी कम पहुंचा नुकसान

जाहिर सी बात है कि जब जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले कम हुए हैं तो सुरक्षाबलों को नुकसान और आम नागरिक को नुकसान भी कम ही हुआ होगा। 2019 के मुकाबले 2020 में हमारे जवानों को आतंकी हमलों से होने वाले नुकसान में 29.11 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। इसके अलावा आम नागरिकों को भी पहुंचने वाले नुकसान में 14.28 फीसदी की कमी दर्ज की गई।

आर्टिकल 370 हटने के बाद आई आतंकी घटनाओं में कमी

गृह मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में आर्टिकल 370 के हटने के बाद ही राज्य में आतंकी गतिविधियों में कमी दर्ज की गई है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद वहां पर केंद्र सरकार की सभी योजनाएं और कानून सीधे लागू होने लगे हैं। गृह मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर के संबंध में 48 केंद्रीय कानूनों और 167 राज्य कानूनों के अनुकूलन के लिए आदेश जारी किए गए थे। वहीं केंद्र शासित लद्दाख के लिए 44 केंद्रीय कानूनों और 148 राज्य कानूनों के अनुकूलन से संबंधित आदेश भी अधिसूचित किए गए थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
64 percent terrorist incident decrease in Jammu Kashmir in 2020 compare to 2019
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X