• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी की CM के साथ बैठक की 10 बड़ी बातें

|

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देशभर में कुल मरीजों का आंकड़ा 67 हजार के पार पहुंच गया है। इस महामारी से 2200 से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के मुख्यमंत्रियों से पांचवीं बार वीडियो कॉन्फेंसिंग पर बात की। बैठक में पीएम मोदी ने राज्यों के हालात का जायजा लिया और लॉकडाउन, प्रवासी मजदूरों सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। आइए जानते हैं बैठक की महत्वपूर्ण बातें...

10 big things about PM Modi meeting with all CM regarding lockdown
    PM-CMs meeting: PM Modi ने कहा- Coronavirus को गांव तक नहीं पहुंचने देना चुनौती | वनइंडिया हिंदी
    • पीएम मोदी ने आज (सोमवार) बैठक में कहा, COVID-19 महामारी से निपटने में भारत की सफलता को वैश्विक मान्यता मिली है। भारत सरकार इस संबंध में सभी राज्य सरकारों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करती है।
    • प्रधानमंत्री ने आगे कहा, धीरे-धीरे देश के कई हिस्सों में आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। आने वाले दिनों में ये काम और तेजी से होगा। हमें कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अब और अधिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।
    • कोरोना संकट पर हुई इस बैठक में पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि ग्रामीण भारत इस संकट से मुक्त रहे, यही हमारी बड़ी चुनौती है।
    • प्रवासी मजदूरों की वापसी को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, हमने जोर देकर कहा कि लोगों को वहीं रहना चाहिए जहां वे हैं, लेकिन यह मानवीय स्वभाव है कि हम घर जाना चाहते हैं और इसलिए हमें अपने कुछ निर्णयों बदलना भी पड़ा है।
    • पीएम मोदी ने कहा, राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। कैबिनेट सचिव, राज्यों के सचिव के साथ लगातार संपर्क में हैं। हमें संतुलित रणनीति के साथ आगे बढ़ना होगा, आप सभी के सुझावों से दिशा-निर्देश निर्धारित होंगे। पीएम मोदी ने सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर देते हुए कहा कि कहा कि दो गज की दूरी ढीली हुई तो संकट बढ़ेगा।
    • बैठक के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने राज्य में ट्रेन संचालन पर रोक जारी रखने की अपील की है। उन्होंने कहा, 'जैसा कि चेन्नई में पॉजिटिव मामले बढ़ रहे हैं, तमिलनाडु में 31 मई तक ट्रेन सेवा की अनुमति न दी जाए। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि 31 मई तक नियमित हवाई सेवा शुरू न करें।'
    • बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मौजूदा वक्त में केंद्र सरकार सभी जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट रही है, जबकि जिलों को जोन में बांटने का अधिकार राज्य सरकारों को दिया जाना चाहिए।
    • सीएम बघेल ने छत्तीसगढ़ में इस महामारी के दौरान राहत कार्यों को सुचारु रूप से चलाने के लिए पीएम मोदी से फंड देने की भी मांग की। बैठक में उन्होंने बताया कि आज गुजरात से प्रवासी मजदूरों को लेकर पहली ट्रेन छत्तीसगढ़ आई है। इन सभी मजदूरों को जांच कर उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है।
    • बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अब सरकार को आगे बढ़ने के बारे में सोचना होगा और समग्र दृष्टिकोण के बारे में बात करनी होगी।
    • बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर कोरोना के बहाने राजनीति करने का बड़ा आरोप लगाया है। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना संकट पूरे देश की समस्या है और केंद्र सरकार इस पर सब कुछ पहले ही तय कर लेती है, हमसे या किसी अन्य राज्यों से भी विचार विमर्श नहीं किया जाता।

    बंगाल इमाम एसोसिएशन ने ममता बनर्जी से कहा- ईद के चलते न हटाएं Lockdown वर्ना बढ़ जाएंगे कोरोना के केस

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    10 big things about PM Modi meeting with all CM regarding lockdown
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X