• search
हाथरस न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

हाथरस के युवक ने वायरल होने के लिए अपनी जान जोखिम में डाली, गले में लटकाया खतरनाक अजगर

Google Oneindia News

सोशल मीडिया का दखल हमारे जीवन में इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोग उस वर्चुअल दुनिया में लाइक्स पाने के लिए कुछ ऐसा कर जाते हैं, जो उनकी ही जान पर भारी पड़ जाता है। ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सादाबाद क्षेत्र से, जिसमे एक युवक खतरनाक अजगर के साथ खेत में खतरनाक स्टंट करते हुए नजर आ रहा है। पूरे खेत में शख्स सांप को कंधे पर रखकर इधर उधर खतरनाक स्टंट करते घूम रहा है। इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है। वीडियो को कई बार देखा जा चुका है। इतना ही नहीं महज कुछ ही घंटों में हजारों लोगों ने वीडियो को पसंद भी किया है।

वायरल होने के लिए जान डाली जोखिम में

वायरल होने के लिए जान डाली जोखिम में

दरअसल, उत्तर प्रदेश के हाथरस से सोशल मीडिया पर एक दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखकर आप भी हक्के-बक्के रह जाएंगे। वीडियो में आप एक शख्स को खतरनाक अजगर के काफी करीब देख सकते हैं। इस वीडियो में दिख रहे शख्स का कारनामा देख हर कोई दांतों तले उंगलियां दबा रहा है। जहां बहुत से लोगों को सांपों के नाम से ही डर लगने लग जाता है, वहीं ऐसा वीडियो वाकई में चौंकाने वाला है। इस वीडियो में आगे देखा जा सकता है कि शख्स सांप को छूने में बिल्कुल भी नहीं डर रहा है। शख्स खतनाक अजगर को अपने शरीर पर रखने से भी नहीं कतरा रहा है। इस शख्स को देखकर लगता है कि वो सांपों को संभालने में माहिर है।

आसानी से बना सकता था निवाला

आसानी से बना सकता था निवाला

बता दें यह शख्स सांपों को संभालने में बिलकुल भी माहिर नहीं है इसलिए यह महज इसकी किस्मत है की जो सांप इसके हाथ में है वह बिलकुल भी जहरीला नहीं है। जानकारी अनुसार यह एक अजगर है और इसकी उम्र अभी बहुत कम है। जानकारों की माने तो अगर यह अजगर पूर्ण रूप से विकसित होता तो यह लगभग 20-25 फुट लम्बा और 100 किलो के आसपास वजनी होता, जिसका शिकार यह शख्स बेहद ही आसानी से हो सकता था।
एक्सपर्ट्स का कहना है कि वे कई साल के अभ्यास के बाद जहरीले जीवों का रेस्क्यू कर पाते हैं। इन दिनों देखने में आया है कि सांप निकलने पर लोग ही उसे पकड़ने का प्रयास करते हैं, जो खतरनाक और जानलेवा हो सकता है। सांप को खुद पकड़ने का प्रयास नहीं करें और एक्सपर्ट टीम से ही संपर्क करें।

घर में सांप घुस आए तो क्या करें

घर में सांप घुस आए तो क्या करें

यदि घर में सांप घुस आए तो सभी तरफ मिट्टी तेल या फिनाइल छिड़क दें, उसकी स्मेल सूंघकर सांप खुद-ब-खुद बाहर निकल जाएगा। अगर यह तरीका काम में न आए तो एक लंबा डंडा लेकर सांप के सामने रखें, सांप उसमें चढ़ जाएगा इसके बाद उसे उठाकर बाहर निकालें और घर से दूर ले जाकर छोड़ दें। ध्यान रहे की सांप एक ऐसा जीव है जो दीवार/बाउंड्री के किनारे रेंगता है, जिस जगह पर सांप हो उससे थोड़ी दूर पर पाइप से बोरा बांधकर रख दें, सांप जब बोरे में घुस जाए तो बोरा बांधकर दूर जंगल में ले जाकर छोड़ दें। इस सब के बाद भी अगर सांप नहीं निकलता है तो तत्काल इमरजेंसी सेवाओं को फ़ोन करे और उनके आने का इंतज़ार करें। ज्ञात रहे कि सांप को मारे बिलकुल भी नहीं क्यूंकि उस बेज़ुबान को भी जीने का हक़ है।

क्यों जरूरी है सांपों का संरक्षण

क्यों जरूरी है सांपों का संरक्षण

जानकारी अनुसार भारत में पाए जाने वाले सांपों में 20 प्रतिशत ही जहरीले होते हैं, बाकी 80 प्रतिशत जहरीले नहीं होते हैं। सांपों को बचाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये प्रकृति के भोजन चक्र का सबसे अहम हिस्सा हैं, पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि भारत कृषि प्रधान देश है, यहां पाए जाने वाले चूहे फसल का पांचवां हिस्सा चट कर देते हैं। हमारे खेतों में पाए जाने वाले नाग और धामन सांप इन चूहों का शिकार करते हैं, जिससे हमारे फसल सुरक्षित रहती हैं। इसलिए सांपों का संरक्षण जरूरी है।

Snake News: E-Rickshaw चालक का विशाल अजगर से प्रेम ! पूरे जिले में हो रही है पहल की सराहनाSnake News: E-Rickshaw चालक का विशाल अजगर से प्रेम ! पूरे जिले में हो रही है पहल की सराहना

Comments
English summary
Hathras youth risked his life to go viral snake around neck
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X