• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कम पानी वाले खेत में बेर लगाकर साल में कमा रहे 45 लाख, किसान दे रहे 20 लोगों को नौकरी

|

जींद। हरियाणा के एक किसान पानी की किल्लत वाली जमीन पर बेर लगाकर लाखों की कमाई कर रहे हैं। उन्होंने उपलब्ध पानी का बेहतर प्रबंधन कर बेर की बागवानी में बड़ी सफलता पाई जिस वजह से लोग उनको बेर वाले अंकल कहते हैं। किसान सतबीर पूनिया बेर की खेती से 45 लाख सालाना कमाई कर रहे हैं साथ ही वे 20 लोगों को नौकरी भी दिए हुए हैं।

Farmer earning lakhs with farming of berry

आमतौर पर जिस तरह से खेती की जाती है, उस तरीके से करने पर जींद के अहिरका गांव निवासी सतबीर को जब मुनाफा नहीं हुआ तो उन्होंने खेत ठेके पर देने शुरू कर दिए। इसके बाद उन्होंने मोदी सरकार से प्रेरणा पाकर कृषि जागरुकता कार्यकर्मों में जाना शुरू किया जहां से उन्होंने नई चीजें सीखीं।

इसके बाद अप्रैल 2017 से सतबीर ने अपने खेत में बेर का बाग लगाया। उनको बेर का बाजार मिल गया और उनके कारोबार को देखकर उनकी लोकप्रियता बढ़ी। जो लोग बेर की उनकी खेती की आलोचना करते थे, वही लोग खेत देखने आने लगे। हरियाणा के कृषि मंत्री ने उनको सम्मानित किया।

किसान सतबीर ने देखा कि वहां भूमिगत पानी बहुत कम है। पानी के लिए उन्होंने पहले 21 लाख लीटर की क्षमता का टैंक बनवाया। इसके बाद वे ड्रिप इरीगेशन सिस्टम से खेत की सिंचाई कर बेर की खेती करने लगे। अपने बेरों को बेचने के लिए सतबीर ने शहर में खुद अपनी दुकान लगाई। किसान सतबीर की बेर की यह खेती से अब लोग प्रेरणा ले रहे हैं।

Make in India को बड़ी सफलता, भारत ने आर्मेनिया के साथ साइन की करोड़ों डॉलर की डील

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Farmer earning lakhs with farming of berry
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X