• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गुजरात दौरे पर आज आएंगे PM नरेंद्र मोदी, करेंगे 21,000 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 17 जून को दो दिवसीय दौरे पर अपने गृह राज्य गुजरात आ रहे हैं। वह यहां 21,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से गुरुवार को एक बयान जारी कर दी गई। पीएमओ के मुताबिक, पीएम मोदी 18 जून को पावागढ़ में पुनर्विकसित श्री कालिका माता मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

 

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 17 जून को दो दिवसीय दौरे पर अपने गृह राज्य गुजरात आ रहे हैं। वह यहां 21,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से गुरुवार को एक बयान जारी कर दी गई। पीएमओ के मुताबिक, पीएम मोदी 18 जून को पावागढ़ में पुनर्विकसित श्री कालिका माता मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

PM Narendra Modi will visit Gujarat today, will inaugurate and lay foundation stones of projects

इतना ही नहीं, पीएम मोदी वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में हिस्सा लेंगे तथा वहां 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और कुछ का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वह ''विरासत वन'' का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इनमें डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 357 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-मदार सेक्शन का राष्ट्र को समर्पण, 166 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-बोटाड खंड का आमान परिवर्तन, 81 किलोमीटर लंबे पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण। प्रधानमंत्री सूरत, उधना, सोमनाथ और के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत, पीएम मोदी कुल 1.38 लाख घर लाभार्थियों को समर्पित करेंगे। इनमें शहरी क्षेत्रों में लगभग 1,800 करोड़ रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने आवास शामिल हैं। साथ ही, 310 करोड़ रुपये से अधिक के लगभग 3000 आवासों का मुहूर्त भी किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री खेड़ा, आणंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। इनका उद्देश्य क्षेत्र में लोगों के जीवन को सुगम बनाना है। इसके अलावा पीएम गुजरात के दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी करेंगे। यह वडोदरा शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है। इस विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह 2500 से अधिक छात्रों की उच्च शिक्षा की जरूरतों को पूरा करेगा।

ये भी पढ़ें:- जब मोदी ने कहा- 'मैं PM हूं या नहीं ,ये मेरी मां के लिए मायने नहीं रखता', जानिए क्यों?ये भी पढ़ें:- जब मोदी ने कहा- 'मैं PM हूं या नहीं ,ये मेरी मां के लिए मायने नहीं रखता', जानिए क्यों?

मातृ और शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान देने के लिए पीएम मोदी 'मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना' की शुरुआत करेंगे। इस पर 800 करोड़ रुपये खर्च होगा। इस योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को हर महीने 2 किलो चना, 1 किलो अरहर की दाल और 1 किलो खाद्य तेल निःशुल्क दिया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री 'पोषण सुधा योजना' के लिए लगभग 120 करोड़ रुपये का वितरण भी करेंगे, जिसे अब राज्य के सभी जनजातीय लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है।

Comments
English summary
PM Narendra Modi will visit Gujarat today, will inaugurate and lay foundation stones of projects
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X