• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

आधार सेवा केंद्र का डीएम ने किया शुभारंभ,प्रतिदिन एक हजार व्यक्तियों को मिलेगी यह सुविधा

मंगलवार को गोरखपुर में आधार सेवा केंद्र का जिलाधिकारी ने उद्घाटन किया। इस केंद्र से प्रतिदिन एक हजार से अधिक व्यक्तियों को सुविधा मिलेगी।
Google Oneindia News
dm

Gorakhpur News: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के तहत गोरखपुर के दुबे काम्प्लेक्स, बेतियाहाता में आधार सेवा केंद्र (एएसके) की शुरुआत की गई है। आज इसका उद्घाटन जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ के उप महानिदेशक प्रशांत कुमार सिंह और निदेशक नितीश सिन्हा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस आधार सेवा केंद्र पर निवासी अपना आधार नामांकन और अपने आधार में सुधार व अपडेट करा सकते हैं।

डीएम ने कहा कि यह आधार सेवा केंद्र गोरखपुर जिले और आस पास के सभी जिलों के निवासियों को आधार से सम्बंधित सेवा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के लगभग 50.72 लाख निवासियों का आधार नामांकन हो चुका है। लेकिन अभी भी 0 से 05 वर्ष के आयु के कुछ बच्चों का आधार नामांकन होना है जिसे जल्द से जल्द पूरा करने की आवश्यकता है।

Gorakhpur News: सोलर लाइट से रोशन होंगे गांव,जानिए क्या है सरकार की नई योजनाGorakhpur News: सोलर लाइट से रोशन होंगे गांव,जानिए क्या है सरकार की नई योजना

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ के उप महानिदेशक प्रशांत कुमार सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में 12 आधार सेवा केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है । यह आधार सेवा केंद्र निवासियों के लिए आधार से संबंधित सभी सेवाओं के लिए एक सिंगल स्टॉप डेस्टिनेशन है। एएसके अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों को आधार नामांकन और अद्यतन सेवाएं प्रदान करते हैं ।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ के निदेशक नितीश सिन्हा ने कहा कि आधार सेवा केंद्र, गोरखपुर के पास प्रतिदिन 1000 निवासियों को आधार से सम्बंधित सेवाओं को प्रदान करने की क्षमता है। आधार सेवा केंद्र निवासियों को एक आरामदायक वातानुकूलित वातावरण प्रदान करता है।

आधार सेवा केंद्र नागरिक केंद्रित है और एएसके प्रबंधकों को निवासियों, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से दिव्यांवग व्यक्तियों के लिए प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं को हल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। भीड़ प्रबंधन के लिए टोकन सिस्टम लागू किया गया है जो निवासियों को कुशल सेवा प्रदान करता है। एएसके के लिए एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सिस्टम उपलब्ध है, जो नागरिकों को समय बचाने में मदद करता है और केंद्र पर भीड़ को कम करता है। जिन निवासियों के पास ऑनलाइन अपॉइंटमेंट है उन्हें निर्दिष्ट विंडो पर सेवा प्रदान की जाती है। प्रवेश द्वार पर एक टोकन काउंटर है जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वॉक-इन निवासियों को टोकन प्रदान करता है। निवासियों को सहायता प्रदान करने और उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रवेश द्वार पर एक हेल्प डेस्क काम कर रहा है।

आधार नामांकन और अपडेट के समय अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच के लिए सत्यापनकर्ता तैनात किए गए हैं। यह सत्यापनकर्ता सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक लेनदेन के दौरान डेटा की गुणवत्ता बनी रहे। भुगतान नकद प्रणाली के माध्यम से होता है और गूगल पे,यूपीआई आदि के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया जा रहा है।

आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सभी सात दिनों में सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं और केवल सार्वजनिक अवकाश के दिन बंद रहते हैं। आधार नामांकन मुफ्त है, लेकिन जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए 50 रुपये का मामूली शुल्क और जनसांख्यिकीय अद्यतन के साथ या उसके बिना बायोमेट्रिक अद्यतन के लिए 100 रुपये देय है।

Gorakhpur News: कम्प्यूटरीकृत रेडियोग्राफी सिस्टम से मरीजों को मिलेगी राहतGorakhpur News: कम्प्यूटरीकृत रेडियोग्राफी सिस्टम से मरीजों को मिलेगी राहत

अपर जिलाधिकारी प्रशासन पुरषोतम दास गुप्ता ने ई डिस्ट्रिक्ट कार्यालय पर जनपद में अच्छा कार्य करने वाले 15 जन सेवा केद्रों के संचालको को विभिन्न उपहार देकर सम्मनित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी जन सेवा केंद्र के संचालक और मेहनत से कार्य करते हुए अधिक से अधिक लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाएं।

Comments
English summary
DM inaugurated aadhar service center in gorakhpur
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X