विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस: इन 5 योगासनों से करिए अपनी हड्डियों को मजबूत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 20 अक्टूबर को पूरे विश्व में ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया गया क्योंकि लोग दौड़ती-भागती जिंदगी के चक्कर में अपना ख्याल बखूबी नहीं रख पाते हैं जिसके चलते उन्हें अनचाहे हड्डी के रोगों से दो चार होना पड़ता है, इसी बात के मद्देनजर लोगों को जागरूक करने के लिए इस दिवस को पूरे विश्व में 20 अक्टूबर को मनाया जाता है।

सिल्वर गर्ल पीवी सिंधु ने कराया JFW के लिए ग्लैमरस फोटोशूट, देखें तस्वीरें

क्या है अस्थिसुषिरता या ऑस्टियोपोरोसिस

अस्थिसुषिरता या ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) हड्डी का एक रोग है जिससे फ़्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस में अस्थि खनिज घनत्व (BMD) कम हो जाता है, अस्थि सूक्ष्म-संरचना विघटित होती है और अस्थि में असंग्रहित प्रोटीन की राशि और विविधता परिवर्तित होती है।

कैसे रहेंगे फिट...

ऑस्टियोपोरोसिस को जीवन-शैली में परिवर्तन और कभी-कभी दवाइयों से रोका जा सकता है। लोग डॉक्टर की सलाह के बाद अपनी दवाइयों में कैल्शियम, विटामिन डी को शामिल कर सकते हैं। लेकिन इस रोग से बचने का सबसे अच्छा उपाय योग है। आप आसनों के जरिए बिना किसी दवाई के अपने आप को फिट बना सकते हैं।

कोटला वनडे: टॉस जीतने के बाद क्यों हारी धोनी की सेना, कौन बना खलनायक?

क्या है वो आसन...आईये जानते हैं तस्वीरों के जरिए...

उत्‍कटासन

उत्‍कटासन

उत्‍कटा का अर्थ होता है मजबूती। यह एक ऐसी योग क्रिया है जिसको करने से शरीर आकार कुर्सी के समान बन जाता है। उत्‍कटासन एक सबसे आसान योग क्रिया है जिसे बच्‍चे भी आराम से कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिये सीधे खड़ें हो जाएं, अपने हाथों को सामने की ओर फैला कर सीधा कर के रखें। अब कुर्सी के आकार में पोज बनाते हुए अपने घुटनों को मोड़ें। उसके बाद धीरे से सामान्‍य अवस्‍था में आ जाएं, इससे ना केवल आपको आराम मिलेगा बल्कि आपकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

उर्ध्व मुख श्वानासन

उर्ध्व मुख श्वानासन

इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाइये और बिना घुटनों को मोड़े हुए अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखिए, इससे आपके कमरदर्द और कंधों की हड्डियां मजबूत होंगी और आपका रक्तचाप भी सही रहेगा।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन

इसे करने के लिए आप भूमि पर सीधे लेट जाइए। दोनों घुटनों को मोड़कर रखिए। फिर आप अपनी बीच की बॉडी को ऊपर उठा कर दोनों हाथो को कोहनी के बल खड़े करके कमर के नीचे लगाइये। कंधे और सिर भूमि पर टिके रहें। इस स्थिति में 6-8 सेंकण्ड रहें। वापस आते समय हिप एवं पैरों को धीरे-धीरे जमीन पर रखिए और इसे 5-6 बार कीजिए।

फन उठाए हुए भुजंग अर्थात सर्प

फन उठाए हुए भुजंग अर्थात सर्प

इस आसन में शरीर की आकृति फन उठाए हुए भुजंग अर्थात सर्प जैसी बनती है इसीलिए इसको भुजंगासन कहा जाता है। ये पीठ दर्द वाले व्यक्ति के लिए सबसे सही आसन है। इस आसन से रीढ़ की हड्डी सशक्त होती है। और पीठ में लचीलापन आता है।

योग करते समय शरीर का आकार त्रिकोण

योग करते समय शरीर का आकार त्रिकोण

योग करते समय शरीर का आकार त्रिकोण (Triangle) के समान होने के कारन इसे त्रिकोणासन(Trikonasana) या Triangle Pose कहा जाता हैं, ये आसन कमर के लिए लाभप्रद है।

जानिए धनतेरस की पूजा और मुहूर्त का समय

जानिए धनतेरस की पूजा और मुहूर्त का समय

जानिए धनतेरस की पूजा और मुहूर्त का समय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Osteoporosis is a common disorder affecting people today. Here is Yoga asanas to strengthen your bones and maintain body posture.
Please Wait while comments are loading...