• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली में विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होगा पब्लिक ट्रांसपोर्ट, IIT से हुआ समझौता

|

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों को विश्व स्तरीय परिवहन सुविधा मुहैया कराने की दिशा में कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। इसके तहत दिल्ली सरकार डीटीसी, क्लस्टर बसों की रीयल टाइम लोकेशन, ईवी चार्जिंग स्टेशन, आरटीवी, ग्रामीण सेवा, ऑटो और ओपन ट्रांजिट डाटा को '1 दिल्ली' एप से जोड़ा जाएगा। इसके लिए दिल्ली सरकार IIT के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत सेंटर फॉर सस्टेनेबल मोबिलिटी पर 6.1 करोड़ रुपये फंड की व्यवस्था की गई है।

DTC

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का हमेशा यही सपना रहा है कि दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य की तरह ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाए। मुख्यमंत्री के इसी सपने को पूरा करने के लिए परिवहन विभाग ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

दिल्ली में परिवहन विभाग बनेगा विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस

कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली नॉलेज डेवलपमेंट फाउंडेशन की ओर से इस करार के तहत 6.1 करोड़ की फंडिंग की जाएगी। इसका नाम सेंटर फॉर सस्टेनेबल मोबिलिटी रखा गया है। इसके जरिये दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं को सुलभ और विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। दिल्ली की सड़कों पर बसें किस तरह दौड़ेंगी, बसों के समय और आखिर छोर तक की यात्रा के लिए किस परिवहन सेवा का उपयोग किया जा सकता है, इन तमाम बातों की जानकारी यात्रियों तक पहुंचाई जाएगी।

डाटा विश्लेषण पर चल रहा है काम

सेंटर में परिवहन से जुड़ी तमाम सेवाओं के भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए डाटा का विश्लेषण किया जाएगा, ताकि परिवहन सेवाओं को और बेहतर किया जा सके। यह सेंटर ट्रिपल आईटी यूनिवर्सिटी में होगा। फिलहाल छह अलग-अलग एप विकसित किए जा रहे हैं।

इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन की जानकारी भी मिलेगी

परिवहन मंत्री ने बताया कि दिल्ली में चार्जिंग स्टेशन का इन्फ्रास्क्ट्रक्चर तैयार होगा। सेंटर की ओर से एक एप में इंटीग्रेट किया जाएगा। इससे चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन की जानकारी मिल सकेगी। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ओपन डेटा बेस है, जिसके लिए शोध के लिए स्टार्टअप आगे बढ़ सकते हैं। '1 दिल्ली' एप पर सब कुछ इंटीग्रेट होगा। बस क्यू शेल्टर पर पैसेंजर इंफोर्मेशन सिस्टम की शुरुआत भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें: दिल्लीवालों को 24 घंटे स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए सीएम केजरीवाल गंभीर, समीक्षा बैठक में अहम चर्चा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Public transport to be equipped with world-class facilities in Delhi, IIT signed
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X