• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Exclusive interview: दिल्ली मॉडल के जरिये गुजरात चुनाव में भाजपा को टक्कर देगी AAP, बोले केजरीवाल

|

नई दिल्ली। गुजरात निकाय चुनाव में इस बार बार आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। गुजरात निकाय चुनाव में आप के लिए कितनी संभावनाएं हैं, वहां पहले से मजबूत भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के रहते कैसे पार्टी अपनी जगह बनाएगी, इसको लेकर आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वनइंडिया से बात की है। उनका कहना है कि दिल्ली मॉडल के जरिए वो गुजरात में भाजपा को टक्कर देंगे। पढ़िए अरविंद केजरीवाल का ये एक्सक्लूसिव इंटरव्यू-

Arvind kejriwal Exclusive interview aam aadmi party in Gujarat municipal polls 2021

गुजरात में आम आदमी पार्टी लंबे समय से सष्क्रिय नहीं है, फिर निगम चुनाव लड़ने का फैसला क्यों किया?

जवाब- पिछले कुछ महीनों में गुजरात से कई लोग मेरे पास आए हैं और वहां खराब गवर्नेंस होना का मुद्दा उठाया है। गुजरात की जनता इस भ्रष्ट और अक्षम सरकार से तंग आ चुकी है। पिछले 25 वर्षों से भाजपा गुजरात में सत्ता में है लेकिन लोगों तक बुनियादी सुविधाएं नहीं पहुंचा पाई है। देश और गुजरात के लोग देख रहे हैं कि पिछले छह सालों में दिल्ली में किस तरह से काम हुआ है। हमने स्कूलों और अस्पतालों को बेहतर करने का वादा किया, मुफ्त बिजली-पानी का वादा किया और हमने सभी वादों को पूरा करके भी दिखाया। गुजरात के लोग भी अपने राज्य में यही चाहते हैं कि वहां दिल्ली जैसी सरकारहो। हमने लोगों को एक स्वच्छ, भ्रष्टाचार मुक्त विकल्प प्रदान करने के लिए गुजरात में चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

क्या आपको लगता है कि इस चुनाव में गुजरात की जनता AAP को मौका देगी?

जवाब- मुझे पूरी उम्मीद है कि गुजरात के लोग हमें मौका देंगे। जिस तरह से वे हमारे चुनाव अभियान में शामिल हुए हैं और समर्थन जताया है। उसको देखकर तो मुझे पूरा भरोसा है कि लोग आम आदमी पार्टी को मौका देंगे।

यह दिल्ली मॉडल क्या है?

जवाब- जब से हमने दिल्ली में सरकार बनाई है, हमने मूलभूत सुविधाओं की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए मेहनत की है। दिल्ली में हम मुफ्त बिजली और पानी लोगों को दे रहे हैं, सरकारी स्कूलों में सुधार किया है। सरकारी अस्पतालों में सुधार किया है और नए अस्पताल भी बने हैं। इन बुनियादी सुविधाओं पर काम ही हमारा दिल्ली मॉडल है। जिसे गुजरात और पूरा देश देख रहा है।

गुजरात में पिछले तीन दशकों से बीजेपी बेहदतमजबूत है। आपकी पार्टी कैसे जगह बनाएगी, आप इसके लिए क्या कर रहे हैं?

जवाब- जब हम पहली बार दिल्ली में सत्ता में आए थे, तो उस समय 15 साल से कांग्रेस वहां सत्ता में थी। लोग कहते थे कि शीला दीक्षित सरकार की जगह कोई नहीं ले सकता। ऐसा इसलिए था क्योंकि लोगों के पास तब कोई विकल्प नहीं था। जब लोगों को एक अच्छा और विश्वसनीय विकल्प मिला, तो उन्होंने हमें वोट दिया। गुजरात में भी बीजेपी मजबूत है लेकिन मुझे लगता है कि लोग अब बदलाव और विकास चाहत हैं। लोग आप की ओर देख रहे हैं। लोग जानते हैं कि हम दिल्ली में हमने किस तरह से काम किया है। हमने दिल्ली में अपने काम पर इलेक्शन लड़ा और बहुमत पाया। जाहिर लोग हमसे उम्मीद लगाए हैं।

गुजरात में इतने सालों में कोई भी तीसरी पार्टी सफल नहीं हुई, ऐसे में तीसरी पार्टी के रूप में उभरना आप सबसे बड़ी चुनौती मानते हैं?

जवाब- यह एक बड़ा मिथक है कि गुजरात में दो ही पार्टी हैं। पिछले 25 सालों से गुजरात में केवल एक ही पार्टी है और वह है भाजपा। भाजपा और कांग्रेस ने हमेशा हाथ से हाथ मिलाया है। आप इसे अपने लिए देख सकते हैं - नगर निगम या पंचायत चुनावों में। यहां भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार मिलकर चुनाव लड़ते हैं, सरकार बनाते हैं और इसे चलाते हैं। और यह सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि पूरे देश में चल रहा है। चाहे वह राजस्थान हो या मध्य प्रदेश। कांग्रेस को दिया गया हर वोट एक तरह से भाजपा को जाता है। पिछले कुछ सालों में कांग्रेस के 200 विधायक बीजेपी में शामिल हुए हैं। इसलिए गुजरात के दो दलों के इस मिथक को समझना बहुत जरूरी है। सच तो यह है कि ये एक ही हैं। विकल्प के रूप में आप आगे आ रही है। इसलिए अब से बीजेपी और आप के बीच चुनाव होगा। अब एक तरफ भाजपा और कांग्रेस होगी और दूसरी तरफ गुजरात के लोग और आम आदमी पार्टी होगी।

चुनाव अभियान में आप किन मुद्दों पर जोर देंगे? गुजरात के लोगों के लिए आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं?

जवाब- आप ने हमेशा कहा है कि लोगों को बुनियादी सेवाएं देना सरकार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। जो हमने दिल्ली में सफलतापूर्वक किया भी है। आज दिल्ली में हर परिवार को मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी मिलता है, उनके बच्चों को सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा मिलती है, उनके माता-पिता को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिलती हैं। यही गुजरात में हमारी प्राथमिकता होगी। लोगों के लिए इन बुनियादी सेवाओं की स्थिति को ठीक करना। इसके अलावा गुजरात में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी की समस्या को हल करना भी प्राथमिकता में है।

गुजरात के लोगों को आप क्या संदेश देना चाहते हैं?

जवाब- मैं गुजरात के लोगों से कहना चाहूंगा कि आपने दोनों दलों, कांग्रेस और बीजेपी को गुजरात में मौका दिया है। दोनों में से किसी भी पार्टी ने काम नहीं किया है। मेरी गुजारिश है कि आम आदमी पार्टी को भी एक मौका दीजिए। मैं आपसे वादा करता हूं कि आपने एक बार हमें वोट दिया तो ऐसा काम करेंगे कि फिर कभी दूसरी पार्टी को नहीं चुनेंगे।

कनॉट पैलेस में जून तक तैयार हो जाएगा स्मॉग टॉवर: दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Arvind kejriwal Exclusive interview aam aadmi party in Gujarat municipal polls 2021
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X