अगर आप भी सर्च करते हैं सबको न दिखाने वाली चीजें, तो हिस्ट्री डिलीट करने के बावजूद यहां से खुल जाएगी आपकी पोल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Google खोल देगा Chrome से Delete की हुई आपकी History की पोल । वनइंडिया हिंदी
अगर आप भी सर्च करते हैं सबको न दिखाने वाली चीजें, तो हिस्ट्री डिलीट करने के बावजूद यहां से खुल जाएगी आपकी पोल

नई दिल्ली। आज के समय में अधिकतर लोग गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग क्रोम का इस्तेमाल अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप कर करते हैं और कुछ लोग इसका इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड मोबाइल में करते हैं। लोग अपने गूगल क्रोम पर रोजाना बहुत सी चीजें सर्च करते हैं। कुछ लोग तो ऐसी-वैसी तस्वीरें और कंटेंट भी गूगल क्रोम पर सर्च करते हैं और बाद में उसे डिलीट कर देते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि सारा डेटा डिलीट हो चुका है तो आप सिर्फ एक हद तक ही सही हैं।

यहां से देख पाएंगे डिलीट हुआ डेटा

यहां से देख पाएंगे डिलीट हुआ डेटा

अगर आपको लग रहा है कि आपने गूगल क्रोम की हिस्ट्री डिलीट कर दी है और अब वह सारा डेटा डिलीट हो चुका है जो आपने सर्च किया था तो आप गलत हैं। दरअसल, गूगल क्रोम से हिस्ट्री डिलीट होने के बाद भी एक ऐसी जगह है, जहां पर आपको डेटा सुरक्षित रहता है। यानी आप वहां से अपने गूगल क्रोम की हिस्ट्री देख सकते हैं।

ऐसे देखें डिलीट की हुई हिस्ट्री

ऐसे देखें डिलीट की हुई हिस्ट्री

गूगल की एक सब-डोमेन वेबसाइट है myactivity.google.com. अधिकतर लोगों को इसके बारे में नहीं पता है। आप क्रोम पर जो भी डेटा सर्च करते हैं वह सब इसमें भी दिखाई देता है। जैसे ही आप इस वेबसाइट को खोलेंगे तो यहां से आप अलग-अलग कैटेगरी में यह देख सकेंगे कि आपने गूगल क्रोम से क्या-क्या सर्च किया।

खोल देगा पोल

खोल देगा पोल

कई बार लोग गूगल क्रोम की हिस्ट्री डिलीट कर देते हैं और बेझिझक अपना गूगल क्रोम किसी को भी इस्तेमाल करने देते हैं। उन्हें लगता है कि उसे यह पता नहीं चल सकता कि आपने गूगल क्रोम पर क्या सर्च किया या फिर यूट्यूब पर क्या देखा। लेकिन myactivity.google.com का इस्तेमाल करके वह शख्स यह सब जान सकता है कि आपने गूगल क्रोम पर क्या सर्च किया और क्या-क्या देखा। यानी अगर आप कुछ गलत करते हैं और हिस्ट्री डिलीट कर के सोचते हैं कि आप बच गए हैं तो यहां से आपकी पोल खुल जाएगी।

ये भी पढ़ें-चीनी बैंक के कर्ज में डूबे अनिल अंबानी, दिवालिया घोषित होगी इनकी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Your Google Search History Is Never Deleted, This is How To 'Show On My Activity'
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.