• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

SBI से हुई बड़ी भूल, 9 को 6 समझने के फेर में लगा 85000 रुपए का जुर्माना

Google Oneindia News

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI) पर एक चूक पर भारी पड़ी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने चेक के नंबर को समझने में गलती की और इस गलती के कारण बैंक पर 85000 रुपए का जुर्माना लगाया है। बैंक को अपनी इस गलती के कारणउसे 85 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ा है।

SBI Bank Misread Cheque with Kannada numbers, fined with Rs 85000
क्या है मामला

हुबली के सरकारी पीयू कॉलेज में अंग्रेजी के लेक्चरर के तौर पर काम करने वाले वादीराजाचार्य इनामदार ने 3 सितंबर, 2020 को अपने बिजली बिल के लिए 6000 रुपए का चेक जारी किया। हुबली इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड को उन्होंने केनरा बैंक के खाते का चेक जारी किया था। केनरा बैंक के इस चेक को क्लियर करवाने के लिए कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के हलियाल के SBI ब्रांच में भेजा गया है।


अंकों के फेर फंसा बैंक

केनरा बैंक के चेक पर लिखी जानकारी कन्नड़ भाषा में लिखी थी। चेक पर अंक समेत सभी जानकारी कन्नड़ में लिखी थी, लेकिन बैंक कर्मचारी ने 9 को 6 समझ लिया, जिसके कारण चेक को रिजेक्ट कर दिया गया है। चेक धारक ने सितंबर महीने का अंक 9 महीने लिखा जिसे बैंक कर्मचारी ने 6 यानी जून समझ लिया और पुराना चेक समझ कर उसे अस्वीकार कर दिया है। बैंक द्वारा चेक रिजेक्ट किए जाने के बाद वादीराजाचार्य इनामदार ने इसकी शिकायत की और इसकी उपभोक्ता फोरम का दरवाजा खटखटाया। अब करीब दो साल बाद इस मामले में फोरम ने इसका फैसला करते हुए एसबीआई पर 85177 रुपए का जुर्माना लगया है।

Comments
English summary
SBI Bank Misread Cheque with Kannada numbers, fined with Rs 85000
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X