• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI Alert: एसबीआई खाताधारकों को बैंक जाकर निपटाना होगा ये काम, वरना बंद हो जाएगा खाता

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 5 सितंबर। अगर आपका बैंक खाता देश के सबस बड़े सरकारी बैंक स्टट बैंक ऑफ इंडिया( SBI) में है तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। बैंक खाताधारकों को इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। बैंक खाताधारकों के लिए बैंक अलग-अलग सुविधाएं देता रहा है, उसी तरह से खाताधारकों को भी कुछ जरूरी नियमों का पालन करना जरूरी होता हैं, वरना बैंकिंग सेवा में मुश्किल आ सकती है। अगर काफी दिनों ने आपने बैंक खाते से कोई लेनदेन नहीं की है तो आपका अकाउंट इनएक्टिव हो सकता है। यानी अगर आप क तय समय सीमा तक अपने बैंक खाते से कोई ट्रांजैक्शन नहीं करते हैं तो बैंक आपके खाते को इनएक्टिव कर देता है।

 बंद हो जाएगा खाता

बंद हो जाएगा खाता

अगर आप अपने बैंक खाते से लंबे वक्त तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो बैंक आपके खाते को निष्क्रिय कर देता है। ऐसे में आप उस खाते से कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे। उस खाते को एक्टिव करवाने के लिए आपको बैंक की शाखा तक जाना होगा। आपको बैंक द्वारा तय प्रोसेस को फॉलो करके ही इस खाते को एक्टिव करवाना होगा। ऐस में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए किस कब आपके बैंक खाते को बैंक द्वारा निष्क्रिय किया जा सकता हैं और एक बार अगर आपका खाता निष्क्रिय हो गया तो उसे दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको क्या करना होगा।

 क्या करें अगर बंद हो जाए बैंक खाता

क्या करें अगर बंद हो जाए बैंक खाता

आरबीआई के नियम के मुताबिक अगर आप अपने सेविंग या करंट अकाउंट से दो साल तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो बैंक उस खाते को इनऑपरेटिव अकाउंट की कैटेगरी में डाल देता है। इसका मतलब है कि आप इसके बाद इस बैंक खाते से तब तक कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे, जब तक कि आप उसे एक्टिव नहीं करवा लेत। वहीं अगर 2 साल बाद भी आप अपने खाते से कोई ट्रांजैक्शन नहीं करते तो एक निश्चित समय के बाद आपक खाते में जमा रकम और उसक ब्याज को एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में ट्रांसफर कर दिया जाता है, हालांकि ऐसा करने से पहले बैंक की ओर से खाताधारक को पूर्व सूचना दी जाती है।

 कैसे बैंक खाते को कर सकते हैं एक्टिव

कैसे बैंक खाते को कर सकते हैं एक्टिव

अगर आपका बैंक खाता निष्क्रिय हो गया हो तो उस एक्टिव करवाने के लिए आपको बैंक के ब्रांच जाना होगा। अकाउंट को एक्टिव कराने के लिए आपको अपने खाते का केवाईसी अपडेट करवाना होगा। सभी जरूरी दस्तावेजो को बैंक में जमा करना होगा। इन सब दस्तावेजों के साथ आपका बैंक जाकर वहां क ट्रांजैक्शन करना होगा, जिसके बाद ही बैंक खाता एक्टिव हो सकेगा।

<strong>SBI और HDFC बैंक में है खाता तो ध्यान दें! 30 सितंबर तक निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएंगी बैंकिंग सर्विस</strong>SBI और HDFC बैंक में है खाता तो ध्यान दें! 30 सितंबर तक निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएंगी बैंकिंग सर्विस

English summary
SBI ALERT: State bank of India Customers Must Complete this work otherwise your account will block
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X