• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

RBI का अनुमान- तीसरी और चौथी तिमाही में प्लस में रहेगी GDP ग्रोथ

|

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई थी। जिस वजह से पिछले दो तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट माइनस में रही। ऐसे में अब भी देश में आर्थिक मंदी का खतरा बना हुआ है। इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने जल्द अर्थव्यवस्था में सुधार की बात कही है। साथ ही अनुमान लगाया कि मौजूदा वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट प्लस में आ जाएगी। इसके बाद चौथी तिमाही में और ज्यादा सुधार होगा।

    RBI MPC Meeting: Economy में तेज Recovery, -7.5 फीसदी रहेगी इस साल GDP Growth | वनइंडिया हिंदी

    rbi

    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि हम वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसे करने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे। 2021 के लिए रियल जीडीपी ग्रोथ माइनस 7.5 प्रतिशत अनुमानित है। मौजूदा वक्त में ग्रामीण मांग में तेजी से सुधार हो रहा है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही शहरी मांग भी बढ़ेगी। उन्होंने आगे कहा कि आरबीआई को अनुमान है कि तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ +0.1 प्रतिशत और चौथी तिमाही में +0.7 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

    अर्थव्यवस्था पर बोले अमित शाह- पीएम मोदी ने की कड़ी मेहनत, अगली तिमाही में GDP के सकारात्मक रहने की उम्मीद

    शक्तिकांत दास के मुताबिक मौद्रिक नीति समिति ने एकमत से पॉलिसी रेपो रेट को बिना किसी फेरबदल के 4% रखने के लिए वोट किया है। इस वजह से MSF रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% है। वहीं रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% है। उन्होंने कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का मानना है कि बंपर खरीफ की कीमतों से सर्दियों के महीने में मुद्रास्फीति को राहत मिलेगी। इसके अलावा एमपीसी ने ये निर्णय लिया है कि जब तक जरूरी होगा मौद्रिक नीति के समायोजन के साथ स्टैंड जारी रहेगा।

    कब आती है आर्थिक मंदी?

    जब किसी देश की जीडीपी ग्रोथ लगातार कम से कम तीन तिमाही में माइनस में रहती है, तो उस देश में आर्थिक मंदी मानी जाती है। अभी तक के इतिहास में भारत में कभी आर्थिक मंदी नहीं आई है। आरबीआई के अनुमान के मुताबिक अगर अक्टूबर से दिसंबर वाली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ प्लस में आती है, तो आर्थिक मंदी का खतरा टल जाएगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    policy repo rate unchanged, GDP growth for Quarter 3 in plus: rbi
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X