• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खुशखबरी: 15 अगस्त को PM मोदी करेंगे बड़ा ऐलान! हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए

|

नई दिल्ली। 15 अगस्त को पीएम मोदी एक बार फिर से बड़ी घोषणा करने वाले है। इस बार ऐ लान देश के अन्नदाताओं के लिए किया जाएगा। माना जा रहा है कि 15 अगस्त को पीएम मोदी किसानों के लिए पेंशन स्कीम की घोषणा कर सकते हैं। कृषि सचिव ने राज्यों को प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को लागू करने के लिए मैकेनिज्म तैयार करने का निर्देश दिया है। इस योजना के तहत अन्नदाताओं को हर महीने 3000 रुपए की पेंशन मिलेगी।

पढ़ें-केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इस बार होगा बंपर इंक्रीमेंट, 12500 रु तक बढ़ेगा वेतन

 15 अगस्त को पीएम करेंगे घोषणा

15 अगस्त को पीएम करेंगे घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 अगस्त के खास मौके पर पीएम मोदी किसानों के लिए पेंशन स्कीम की घोषणा कर सकते हैं। इस स्कीम का लाभ 12-13 करोड़ किसानों को मिलेगा। योजना को कई चरणों में लागू किए जाने की तैयारी की जा रही है। पहले चरण में 5 करोड़ किसानों को इस स्कीम का लाभ मिलेगी, जिसमें 18 से 40 साल तक के किसानों को इस स्कीम से जोड़ा जाएगा और उनके 60 साल पूरा होने के बाद उन्हें हर महीने 3000 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेगी।

 हर महीने मिलेगा 3000 रुपए

हर महीने मिलेगा 3000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत किसानों को पेंशन के तौर पर 3000 रुपए पेंशन मिलेगी। अगर अंशधारक की मौत हो जाती है तो मरने वाले व्यक्ति की पत्नी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के अंतर्गत 12 करोड़ किसानों को शामिल किया जाएगा, जिसके पहले चरण में 5 करोड़ किसान शामिल होंगे। इस योजना को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। ऐसे में जानकारी यहीं मिल रही है कि पीएम मोदी 15 अगस्त के मौके पर लाल किले से इस इस योजना की घोषणा करेंगे।

 हर महीने देना होगा 100 रुपए

हर महीने देना होगा 100 रुपए

जल्द ही इस योजना के लिए रसिस्ट्रेशन शुरू कर देना चाहिए। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत 18 साल के किसान को हर महीने मात्र 100 रुपए जमा करना होगा। 60 साल बाद उसे हर महीने 3000 रुपए पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। इस योजना पर 10 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस योजना के पेंशन फंड को LIC मैनेज करेगी।

क्या है प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

क्या है प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस स्कीम में 60 साल की उम्र में किसानों को 3000 रुपए का पेंशन हर महीने मिलेगी। इस योजना के तहत 12 करोड़ लोग आएंगे। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हर महीने 100 रुपए की रकम जमा करानी होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi Big announcement on 15th August, Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana will Launch, Farmer get Rs 3000 pension per month.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X