• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

PAN Card: पैन कार्ड धारक फटाफट करें ये काम, वरना लगेगा 10000 रुपए का जुर्माना, हो सकती है जेल

PAN Card: पैन कार्ड धारक फटाफट करें ये काम, वरना लगेगा 10000 रुपए का जुर्माना, हो सकती है जेल
Google Oneindia News

PAN Card जरूरी दस्तावेजो में से एक है। चाहे आपको लोन लेना हो या फिर बैंक खाता खुलवाना हो या फिर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना हो या फिर प्रॉपर्टी खरीदनी हो आप बिना पैन कार्ड( PAN Card) के आप ये काम नहीं कर सकते हैं। यानी ये स्पष्ट है कि पैन कार्ड अहम दस्तावेजों में से एक है। पैन कार्ड से जुड़े एक ऐसे नियम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसकी जानकारी के अभाव में आपको न केवल 10000 रुपए तक का भारी भरकम जुर्माना चुकाना पड़ सकता है बल्कि आपको जेल भी हो सकती है।

 पैन कार्ड धारकों के लिए जरूरी जानकारी

पैन कार्ड धारकों के लिए जरूरी जानकारी

पैन (PAN) कार्ड रखते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इस नियम के मुताबिक PAN कार्ड धारकों को एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने से बचना चाहिए। एक से अधिक पैन कार्ड रखना गैरकानूनी है और ऐसा करने पर आपको जुर्माना या फिर 6 महीने की जैल हो सकती है। एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने पर इनकम टैक्स कानून के आयकर अधिनियम 1961 के सेक्शन 272B के तहत 6 महीने की जेल या फिर 10000 रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।

क्या करें अगर बन जाए डबल पैन कार्ड

क्या करें अगर बन जाए डबल पैन कार्ड

अगर आपके पास डबल पैन कार्ड है तो सबसे पहले इन पैन कार्ड में से एक सरेंडर करना जरूरी है। आयकर अधिनियम के मुताबिक एक से ज्यादा पैन कार्ड रखना गैरकानूनी है। ऐसे में सजा से बचने के लिए आपको एक से अधिक पैन कार्ड को सरेंडर कर देना चाहिए। पैन कार्ड के नियमों को मानते हुए बिना देर किए अपना एक्सट्रा पैन कार्ड सरेंडर कर दें। आप ऑनलाइन और ऑफ लाइन तरीके से अपना अतिरिक्त पैन कार्ड जमा करवा सकते हैं।

 कैसे सरेंडर करें पैन कार्ड

कैसे सरेंडर करें पैन कार्ड

इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर आप अपना पैन कार्ड सरेंडर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इनकम टैक्स विभाग में अपॉइंटमेंट लेकर पैन कार्ड सरेंडर करा सकते हैं। वहां आवेदन भरने के बाद 100 रुपए का बॉन्ड भरना होगा और फिर अपने पैन कार्ड की जानकारी लेकर देनी होगी। कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद आपका पैन कार्ड सरेंडर प्रोसेस पूरा हो जाएगा। डॉक्यूमेंट की जानकारी फॉर्म में दी गई होती है।

Comments
English summary
PAN Card Latest Update: If you have more Double PAN card, you may fined Rs 10000, Must know the rules.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X