अब बिना आधार के नहीं मिलेगा सिम कार्ड और इंटरनेट कनेक्शन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार एक के बाद एक सरकारी योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ती जा रही है। ताजा ऐलान के बाद आपको नए सिम कार्ड और ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए भी आधार नबंर देना होगा। बिना इसके न तो आप को सिम कार्ड मिल पाएगा, न ही ब्रॉडबैंड कनेक्शन और न ही लैंडलाइन कनेक्शन। यानी नए सिम और ब्रॉडबैंड के लिए आधार होना अनिवार्य है। ट्राई ने अपने ताजा ऐलान में सिम कार्ड और ब्रॉडबैंड के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

 TRAI suggests Aadhaar eKYC for internet, broadband connections

आधार कार्ड के लागू होने के बाद अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी जरूरी होगा। ट्राई की ओर से प्रस्तावित नियमों के तहत न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा। यानी अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपका मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन हो जाएगा बंद। ट्राई की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि मोबाइल सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड और फिक्स लाइन फोन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा।

आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी देते हुए कहा था कि एक साल के भीतर देश के सभी सिम कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। मोबाइल कनेक्शन को आधार से जोड़ने से डिजिटल ट्रांजेक्शन को और सुरक्षित बनाया जा सकेगा। ऐसे में आप भी जल्द अपना आधार कार्ड बनवा लें। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियां ईकेवाई के जरिए लोगों को अपने आधार को मोबाइल नबंर से जोड़ने के लिए अपील कर रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trai’s recommendation of Aadhaar eKYC for Internet and broadband connections, if accepted by the DoT, would make the authentication process fast and reliable.
Please Wait while comments are loading...