• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Banking News: 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी इन 3 सरकारी बैंकों के पुराने चेकबुक, खाताधारक निपटा लें ये काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 सितंबर। बैंक खाताधारकों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है, अगर आपका बैंक खाता इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) सरकारी बैंक में है। बैंक खाताधारकों को अपने पुराने चेकबुक को फौरन बदलवाने को कहा गया है। 1 अक्टूबर से इन बैंकों के पुराने चेकबुक नहीं चलेंगे। आपको बैंकिंग लेनदेन में परेशानी होगी। बैंक ने खाताधारकों से अपील की हैं कि इस महीने के अंत तक अपने पुराने चेकबुक( Cheque Book), आईएफएससी( IFSC) और एमआईसीआर( MICR) कोड अपडेट करवाना जरूरी है।

इन बैंकों के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर

इन बैंकों के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर

अगर आपका बैंक उन सार्वजनिक बैंक में है, जिनका विलय दूसरे बैंकों में हुआ हैं तो फौरन अपना चेकबुक बदलवा लें। बैंकों के विलय के कारण बैंक खाता नंबर, IFSC कोड, MICR कोड आदि में बदलाव हो जाता है। इसके लिए बैंक खाताधारकों को पूरा समय दते हैं, ताकि वो आसानी से अपने बैंकिंग कामों को पूरा कर सकें। 1 अक्टूबर बैंक ने स्पष्ट कर दिया है कि पुराने चेकबुक से कोई लेनदेन नहीं हो सकेगा। लोगों को 30 सितंबर तक अपने चेकबुक अपडेट करवाने होंगे। ऐसा नहीं करने पर बैंकिंग कामों में परेशानी होगी।

 बेकार हो जाएंगे इन बैंकों के चेकबुक

बेकार हो जाएंगे इन बैंकों के चेकबुक

बैंकों की ओर से भेजे जा रहे मैसेज के मुताबिक 1 अक्टूबर से पुराने चेकबुक अमान्य हो जाएंगे। इसलिए बैंकों के ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो इस महीने के अंत तक अपना चेकबुक अपडट करवा कर नया इश्यू करवा लें। जिन बैंकों के खाताधारकों को ध्यान देने की जरूरत हैं उनमें इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया शामिल है। इन बैंकों का विलय हो चुका है, ऐसे में इनके ग्राहकों की पुरानी चेकबुक अमान्य हो जाएगी।

 किन बैंकों में हुआ विलय

किन बैंकों में हुआ विलय

पिछले साल सरकार ने बैंकों के एनपीए को कम करने के लिए इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में कर दिया, वहीं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में कर दिया है। इन बैंकों में विलय के बाद पुराने चेकबुक धारकों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, बैंक की शाखा में जाकर अपना नया चेकबुक इश्यू करवाने की जरूरत हैं। आपको बता दें कि पुराना चेकबुक अमान्य होने के बाद ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में भी परेशानी होगी, क्योंकि ऑनलाइन बैंकिंग के लिए आईएफससी कोड की जरूरत होगी है, जो चेकबुक के साथ ही आपको उपलब्ध हो जाती है।

काम की खबर: इन दो बैंकों में है खाता तो जरूर पढ़ें, 1 अक्टूबर से अमान्य हो जाएगी चेकबुक, ऐसे करें अप्लाई

English summary
Must Read: These 3 Bank Cheque Book will be bounce after 30 September 2021, Know the Reason
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X