• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आर्थिक मोर्चे पर एक और झटका, औद्योगिक उत्पादन में 10.4% की गिरावट

|

नई दिल्ली। कोरोना के चलते पहले से ही संकट से जूझ रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है। 11 सितंबर को सरकार द्वारा जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में भारत का औद्योगिक उत्पादन 10.4 फीसदी रही। यह जून महीने में 16.6 प्रतिशत थी। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 11.1 प्रतिशत की गिरावट रही। इसी तरह खनन क्षेत्र का उत्पादन 13 प्रतिशत तथा बिजली क्षेत्र का उत्पादन 2.5 प्रतिशत घटा।

Industrial production declines by 10.4 per cent in July

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने बयान में कहा, कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों तथा देशभर में लॉकडाउन की वजह से कई औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान मार्च अंत से परिचालन नहीं कर पाये हैं।

बयान में कहा गया है कि इससे लॉकडाउन के दौरान इन प्रतिष्ठानों का उत्पादन प्रभावित हुआ। बाद में प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं। जुलाई 2020 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) 118.1 अंक रहा। जबकि इससे पहले अप्रैल, मई और जून 2020 में यह क्रमश: 54, 89.5 और 108.9 अंक रहा था।

इन्वेस्टमेंट एक्टिविटी के इंडिकेटर कैपिटल गुड्स आउटपुट में जुलाई महीने के दौरान 28.8 फीसदी की गिरावट आई है। इसके पहले जून महीने में यह 36.8 फीसदी पर था। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स आउटपुट के आंकड़ों में भी गिरावट देखने को मिली है।

भारत-चीन तनाव के बीच संसदीय समिति के सामने पेश हुए CDS बिपिन रावत, बैठक में राहुल गांधी ने भी हिस्सा लिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Industrial production declines by 10.4 per cent in July
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X