• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका, वर्ल्ड बैंक का अनुमान, 2020-21 में वृद्धि दर घटकर 2.8%

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगने वाला है। कोरोना वायरस ने न केवल बारत की बल्कि दुनिया की अर्थव्यवस्था की हालत खराब कर रखी है। विश्व बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण बारत की इकोनॉमी पर बड़ा असर पड़ने वाला है। कोरोना के भारत की आर्थिक वृद्धि दर में भारी गिरावट आएगी। वर्ल्ड बैंक के अनुमान के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2019-20 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर मात्र 5% रह जाएगी तो वहीं 2020-21 तुलनात्मक आधार पर अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर में भारी गिरावट आएगी , जो घटकर मात्र 2.8% रह जाएगी।

 Indian Economy to Decelerate to 5% in 2020, Predicts World Bank, Blames Coronavirus

वर्ल्ड बैंक ने दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर ताजा अनुमान: COVID-19 प्रभाव में प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में ये अनुमान लगाया है। इस अनुमान के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के कारण जोरदार झटका लगा है। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री हैंस टिमर ने कोरोना की वजह से भारत का परिदृश्य अच्छा नहीं है। उन्होंने अनुमान जताया कि अगर लॉकडाउन अधिक समय तक जारी रहा तो भारत के आर्थिक परिणाम और बुरे हो सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये महामारी ऐसे वक्त में आई है जबकि वित्तीय क्षेत्र पर दबाव के कारण पहले से ही भारतीय इकोनॉमी पहले से सुस्ती की मार झेल रही थी। कोरोना वायरस के कारण इसपर और दवाब बढ़ा है। साल 2020-21 में मात्र 2.8 फीसदी रहने का अनुमान है। दरअसल कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन है। सभी फैक्ट्री, ऑफिस, मॉल्स, व्यवसाय आदि सब बंद है। घरेलू आपूर्ति और मांग प्रभावित होने के चलते आर्थिक वृद्धि दर प्रभावित हुई है। वहीं जोखिम बढ़ने से घरेलू निवेश में सुधार में भी देरी होने की संभावना दिख रही है। ऐसे में अर्थव्यवस्था मुश्किल दौर में पहुंच सकती है। रिपोर्ट में सरकार को वित्तीय और मौद्रिक नीति के समर्थन की जरूरत पर जोर देने की सलाह दी गई है।

IRCTC Update: ट्रेनों के बारे में जानकारी चाहिए तो फोन करें रेलवे के इस हेल्पलाइन नंबर, 14 दिन में आएं 2 लाख कॉल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Economy to Decelerate to 5% in 2020, Predicts World Bank, Blames Coronavirus.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X