• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खुशखबरी: 100 रु का नया नोट, न कटने न फटने का झंझट, सोमवार को होगा बड़ा ऐलान!

|

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद आरबीआई ने कई नए नोट जारी किए हैं। 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद आरबीआई ने 100,200,500,2000 रुपए के नए नोट जारी किए। नए नोट पुराने नोटों से ज्यादा रंगीन और आकर्षक है। इसी क्रम में जल्द ही आपके हाथों में 100 रुपए का नया नोट आने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 100 रुपए का नया नोट जारी कर सकता है। माना जा रहा है कि सोमवार को होने वाली बोर्ड मीटिंग में इस नए नोट के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी।

 100 रुपए का नया नोट

100 रुपए का नया नोट

सीएनबीसी आवाज की रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही 100 रुपए का नया नोट जारी किया जा सकता है। माना जा रहा है कि सोमवार को होने वाली रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक में नए नोट को जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी। नए नोट की खास बात ये है कि इस पर वार्निश पेंट चढ़ा हुआ होगा, जो नोट की लाइफ को बढ़ाएगा। अगर इसे मंजूरी मिलती है तो शुरू में इसे ट्रायल के तौर पर बाजार में लाया जाएगा।

 न कटेगा न फटेगा ये नोट

न कटेगा न फटेगा ये नोट

100 रुपए के नए नोट की खास बात ये है कि इस नोट पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा। ये नोट न तो जल्दी कटेगा न फटेगा। इतना ही नहीं न ही पानी में जल्द गलेगा।ये नोट देखने में बिल्कुल नए 100 रुपए के नोट जैसा ही होगा। नोट गांधी सीरीज में ही जारी किया जाएगा। इसकी डिजाइन भी बिल्कुल मौजूदा नए नोट की तरह होगी।

 वार्निश किया हुआ नया नोट

वार्निश किया हुआ नया नोट

नया नोट पुराने नोटों के मुकाबले पहले सो दोगुना ज्यादा टिकाऊ होगा। अभी 100 रुपए का नया नोट करीब ढ़ाई से साढ़े तीन साल तक चलता है, लेकिन वार्निश किया हुआ नए नोट की उम्र करीब दोगुना हो जाएगी। अगर डिजाइन की बात करें तो 100 रुपए के एक हजार नोट की छपाई में करीब 1570 रुपए खर्च आते हैं, जबकि नए वार्निश नोट किए हुए नोट की की छपाई में 20 प्रतिशत ज्यादा खर्च होंगे। हालांकि इस खर्च से नोटों की लाइफ बढ़ जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Good News: Soon you get New Rs 100 note in your hand, RBI issue new note with Varnish to increase life of banknotes in Board Meeting.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X