• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ATM से जुड़ी बड़ी खबर, RBI दे सकता है बड़ी राहत, घोषणा जल्द

|

नई दिल्ली। एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव हो सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज को लेकर बड़ी घोषणा कर सकता है। ये घोषणा राहत भरी होगी। RBI दूसरे बैंक के एटीएम (ATM) से पैसा निकालने पर लगने वाले चार्ज को कम करने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही इसकी घोषणा की जा सकती है। इस घोषणा के बाद दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज कम हो जाएगा।

पढ़ें- बड़ी खबर: SBI ने बदला पैसे जमा और निकालने का नियम, जान लें वरना होगी मुश्किल

 एटीएम लेन-देन में बदलाव

एटीएम लेन-देन में बदलाव

आरबीआई जल्द ही एटीएम ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव कर सकता है। दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज में कटौती की जा सकती है। एटीएम चार्ज की समीक्षा को लेकर बनाई गई कमेटी ने रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज कम करने की सिफारिश की गई है। कमेटी से सिफारिश की है दूसरे बैंकों के एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर चार्ज को खत्म न किया बल्कि उसे कम कर दिया जाना चाहिए।

 ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फ्री

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फ्री

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए NEFT और RTGS को फ्री कर दिया था। अब केंद्रीय बैंक ने एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज को कम करने की तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक ATM ट्रांजेक्शन चार्ज को लेकर जल्दी ही सेंट्रल बैंक कोई आखिरी फैसला ले सकता है। आपको बात दें कि नियम के मुताबिक ग्राहकों को अपने बैंक या दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट तय है, इसके बाद एटीएम से कैश निकालने के लिए चार्ज देना होता है। अब इस चार्ज को कम करने की तैयारी की जा रही है।

 कितना लगता है एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज

कितना लगता है एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज

हर बैंक ने अपना अलग-अलग एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज तय कर रखा है। अगर ICICI बैंक की बात करें तो मेट्रो शहरों में पहली तीन ट्रांजेक्शन फ्री है जबकि दूसरे शहरों में पांच ट्रांजेक्शन तक फ्री हैं। इसके बाद और ट्रांजेक्शन पर हर लेन-देन के लिए 20 रुपए की फीस देनी पड़ती है। वहीं एसबीआई मेट्रो शहरों में महीने के तीन ट्रांजेक्शन फ्री देता है, जबकि दूसरे शहरों में पहले पांच ट्रांजेक्शन फ्री हैं। बाकी इ सके बाद के लेन-देन पर 20 रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) का शुल्क देना होता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bank customers may get another good news soon. Next month, RBI may reduce the transaction charge levied on cash withdrawal from ATMs of other banks.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X