• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन में सरकार बेच रही सस्ता सोना, आज से शुरू हो रही ये खास गोल्ड स्कीम, जानें कीमत और कैसे करें खरीदारी?

|

नई दिल्ली। सोने की कीमत आसमान छू रही है। वहीं बाजार एक्सपर्ट की माने तो साल के अंत तक इसकी कीमत 50000 रुपए 10 ग्राम के पार पहुंच जाएगी। वहीं 2021 के अंत तक सोने की कीमत 82000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में अगर आप लॉकडाउन के बीच अगर आप सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं तो मोदी सरकार आपको बेहतरीन मौका दे रही है। केंद्र सरकार आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। बाजार से कम कीमत पर आपको सोना खरीदने का मौका मिल रहा है। सोने हमेशा से सुरक्षित निवेश रहा है। ऐसे में सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम आपके लिए सोने में निवेश का अच्छा विकल्प है। आज से सरकार की गोल्ड बांड स्कीम Sovereign Gold Bond के बारे में विस्तार से....

IRCTC Update: शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग, जरूर जान लें ये बातें

    Lockdown में PM Modi Government बेच रही सस्ता Gold, डिस्काउंट का है शानदार मौका | वनइंडिया हिंदी
     Sovereign Gold Bond के जरिए खरीदे सस्ता सोना

    Sovereign Gold Bond के जरिए खरीदे सस्ता सोना

    सोने का भाव जहां आसमान छू रहा है तो वहीं सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। आज से इस मोदी सरकार की गोल्ड बांड स्कीम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की शुरुआत हो रही है। केंद्र सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2021 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी सीरीज सोमवार से खुल रही है। ये स्कीम 11 मई से लेकर 15 मई तक चलेगी। इसमें आप ऑनलाइन गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारी करने पर निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम यानी 500 रुपए प्रति 10 ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलती है।

    क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

    क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

    आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत साल नवंबर 2015 में हुई थी। इस स्कीम के जरिए लोगों को गोल्ड की फिजिकल मांग को कम कर डिजिटल गोल्ड को बढ़ावा देने कीा कोशिश की गई। लोगों को प्रोत्साहित करने की कोशिश की गई कि वो घर में सोना खरीदकर रखने के बजाए सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश कर ब्याज के साथ-साथ टैक्स में भी बचा सकते हैं।

     क्या है 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

    क्या है 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

    सरकार की इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आपको बाजार से कम कीमत पर सोना खरीदने का मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप 4,590 प्रति ग्राम की दर से सोना खरीद सकते हैं। यानी 10 ग्राम सोने के लिए आपको यहां 45900 रुपए प्रति 10 ग्राम की दर से सोना खरीदने का मौका मिल रहा है।इसके पहले सीरीज का इश्यू प्राइस 4,639 रुपए रखा गया था। आप इस बॉन्ड के जरिए एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम से अधिकतम 500 ग्राम सोना खरीद सकते हैं। वहीं सबसे खास बात ये है कि इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। वहीं स्कीम के तहत निवेश पर आपको 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज भी मिलता है।

     कहां से खरीद सकते हैं सस्ता सोना

    कहां से खरीद सकते हैं सस्ता सोना

    आज से शुरू हो रही Sovereign Gold Bond की खरीद के लिए आप बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, पोस्ट ऑफिस,एनएसई, बीएसई के जरिए कर सकते हैं। आप इन जगहों से गोल्ड बॉन्ड स्कीम की खरीदारी कर सकते हैं। इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश की अवधि 8 साल होती है, लेकिन आप 5 साल के बाद भी अपने पैसे निकाल सकते हैं।

     इसके बाद कब-कब मिलेगा मौका

    इसके बाद कब-कब मिलेगा मौका

    आपको बता दें कि ये दूसरी सीरीज है। जो 11 मई से 15 मई तक चलेगी। इसके बाद आप 8 जून से लेकर 12 जून के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तीसरी सीरीज के बीच भी निवेश कर सकते हैं। वहीं 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच चौथी सीरीज, 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच पांचवीं सीरीज, 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सातवीं स्कीम चलेगी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Sovereign Gold Bond Opens : Know every thing about latest gold bond scheme.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X