• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए खुशखबरी: फ्री SMS की लिमिट खत्म, अब जी भर कर भेज सकेंगे मैसेज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। मोबाइल फोन यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने साल 2012 के फैसले को बदलते हुए बड़ा फैसला लिया है। TRAI ने अब रोजाना 100 फ्री SMS की लिमिट को खत्म कर दिया है। वहीं रोजाना 100 SMS के बाद हर मैसेज के लिए लगने वाले 50 पैसे प्रति एसएमएस चार्ज को भी खत्म कर दिया गया है। यानी अब आप जितने चाहे उतने SMS भेज सकेंगे। फ्री एसएमएस की लिमिट अब समाप्त कर दी गई है।

Gold Rate: 47 हजार को पार करने के बाद धड़ाम हुआ सोना, कीमत में बड़ी गिरावट, चांदी 1320 रु सस्तीGold Rate: 47 हजार को पार करने के बाद धड़ाम हुआ सोना, कीमत में बड़ी गिरावट, चांदी 1320 रु सस्ती

 रोजाना 100 SMS की FUP खत्म

रोजाना 100 SMS की FUP खत्म

टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोबाइल फोन यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए रोजाना 100 SMS भेजने के एफयूपाी को खत्म कर दिया है। ट्राई ने 100 SMS के बाद हर SMS पर लगने वाले 50 पैसे के चार्ज को भी खत्म कर दिया है। यानी इसके बाद अब आज रोजाना 100 से ज्यादा एसएमएस भेज सकेंगे। यानी अब 100 से ज्यादा SMS भेजने पर आपको 50 पैसे का चार्ज नहीं दोना होगा।

 बदला 2012 का नियम

बदला 2012 का नियम

ट्राई ने टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ ऑर्डर 2020 के नियमों में बदलाव करते हुए इसका ड्राफ्ट पेश किया। ट्राई ने साल 2012 के नियमों को बदलते हुए फ्री एसएमएस से FUP की लिमिट को खत्म कर दिया है। ट्राई ने इस फैसले को लेकर कहा कि अब रोजाना 100 SMS की लिमिट खत्म होने के बाद लोगों को 50 पैसे प्रति एसएमएस नहीं दोना होगा, क्योंकि इस चार्ज की अब जरूरत नहीं है। ट्राई ने अपने फैसले में कहा कि अब स्पैम एसएमएस को रोकने के लिए यूजर्स के पास कई तकनीक है। ऐसे में इस लिमिट की कोई जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि साल 2012 में ट्राई ने 100 एसएमएस के बाद हर SMS के लिए 50 पैसे का चार्ज निर्धारित किया था, जिसे अब खत्म कर दिया गया है।

 स्पैम SMS रोकने के लिए तकनीक

स्पैम SMS रोकने के लिए तकनीक


ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को स्पैम SMS रोकने के लिए तकनीक पर बल देने को कहा। ट्राई ने कहा कि स्पैम एसएमएस को रोकने के लिए कंपनी को नई टेक्नॉलिजी पर जोर देना चाहिए न कि FUP लिमिट परय़ इससे पहले ट्राई ने साल 2017 में स्पैमस मैसेज पर रोक लगाने के लिए TCCCPR पेश किया था, जिसके तहत टेलिकॉम कमर्शल कम्युनिकेशन्स कस्टमर प्रेफेरेंस रेग्युलेशन्स के तौर पर स्पैम मैसेज पर 50 पैसे प्रति एसेमएस का चार्ज लगाया गया था।

English summary
Bumper News for Mobile Phone Users: Trai removes clause requiring 50 paise charge on SMS beyond 100 per day, Now its FREE.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X