• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Big News: 1 दिसंबर से इस बैंक ने खाताधारकों को लगा झटका, ATM ट्रांजैक्शन का नियम बदला

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। सरकारी बैंक से निजी सेक्टर के बैंक में बदले आईडीबीआई(IDBI) बैंक ने अपने ATM से जुड़े नियम में बदलाव किया है। नए नियम के तहत एटीएम ट्रांजैक्शन के नियम में बदलाव किया गया है, जिसके तहत अगर कम बैलेंस की वजह से अगर आपका एटीएम ट्रांजैक्शन फेल हुआ तो आपको पेनेल्टी के तौर पर 20 रुपए भरने होंगे। IDBI बैंक ने 1 दिसंबर से एटीएम ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम में बदलाव किया है।

 ATM ट्रांजैक्शन के नियम में हुआ बदलाव

ATM ट्रांजैक्शन के नियम में हुआ बदलाव

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) से जुड़े नियमों बदलाव किया है। 1 दिसंबर से आईडीबीआई बैंक ने एटीएम ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम में बदलाव किया है, जिसके तहत अगर बैंक के ग्राहकों को दूसरे बैंक से ATM से पैसे निकालने के दौरान कम बैलेंस के कारण ट्रांजैक्शन फेल होता है तो हर फेल ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपए चार्ज देना होगा।

 क्या है ATM ट्रांजैक्शन से जुड़ा नियम

क्या है ATM ट्रांजैक्शन से जुड़ा नियम

सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने एटीएम ट्रांजैक्शन के नियम तय किए हैं। सभी बैंकों ने फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की लिमिट तय कर रखी है। जिसके बाद तय सीमा ने अधिक ट्रांजैक्शन करने पर ग्राहकों को चार्ज देना होता है। बैंकों के खाताधारकों को 1 महीने में अन्य बैंक के एटीएम से निशुल्क कैश निकालने की सीमा 5 बार ही है। इसके बाद अन्य बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर आपको हर ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन फाइनेंशियल चार्ज देना पड़ता है। वहीं नॉन-फाइनेंशियल चार्ज 8 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन होता है।

 ये बैंक भी वसूलते हैं चार्ज

ये बैंक भी वसूलते हैं चार्ज


ये बैंक भी वसूलते हैं चार्जIDBI Bank के अलावा अन्य बैंक भी दूसरे बैंकों के एटीएम ट्रांजैक्शन पर चार्ज वसूलते हैं। जैसे बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर 20 रुपए फाइनेंशियल चार्ज वसूलता है। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) 20 रुपए प्लस जीएसीटी चार्ज वसूलता है, जबकि नॉन-फाइनेंशियल चार्ज के तौर पर 8.50 रुपए वसूलता है। इसके अलावा पीएनबी अन्य बैंकों के एटीएम से तय सीमा से अधिक ट्रांजैक्शन करने पर फाइनेंशियल चार्ज और नॉन-फाइनेंशियल चार्ज के तौर पर 20-20 रुपए वसूलता है। जबकि केनरा बैंक फाइनेंशियल के तौर पर 20 रुपए और नॉन-फाइनेंशियल चार्ज 10 रुपए वसूलता है।

English summary
Big News: You have to Pay Rs 20 penalty if your ATM Transaction Due to insufficient Balance,IDBI Bank change rule.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X