• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read:अब Aadhaar कार्ड से लिंक करना होगा वोटर आईडी! चुनाव आयोग के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

|
    Aadhaar से लिंक कराना होगा Voter ID कार्ड! Election Commission की तैयारी पूरी। Oneindia Hindi

    नई दिल्ली। मोदी सरकार ने आधार की अनिवार्यता कई योजनाओं और दस्तावेजों के साथ कर दी है। जल्द ही सभी पैन कार्डधारकों को अपने पैन कार्ड(PAN Card) को आधार के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। पैन कार्ड के बाद जल्द ही आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को भी Aadhaar कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य होगा।

    7th Pay Commission : 1 लाख कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, 26000 रुपए सैलरी इंक्रीमेंट साथ एकमुश्त एरियर7th Pay Commission : 1 लाख कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, 26000 रुपए सैलरी इंक्रीमेंट साथ एकमुश्त एरियर

     वोटर आईडी से लिंक करवाना होगा आधार

    वोटर आईडी से लिंक करवाना होगा आधार

    पैन कार्ड (PAN Card) के बाद अब आपको अपने वोटर आई कार्ड (Voter ID) को भी आधार नंबर (Aadhaar) के साथ लिंक कराना जरूरी हो सकता है। कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कानून मंत्रालय के सामने चुनाव आयोग ने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने का प्रस्ताव दिया है, जिसे कानून मंत्रालय ने मान लिया है।

     चुनाव आयोग के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

    चुनाव आयोग के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

    कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग के इस सुझाव को मान तो लिया, लेकिन साफ तौर पर कहा है कि, यह सुनिश्चत करना जरूरी है इस प्रोसेस में डेटा चोरी को रोकने के पुख्ता इंतजाम हो। आधार लिंक के दौरान किसी भी कीमत में लोगों की जानकारी चोरी नहीं होनी चाहिए। चुनाव आयोग के आधार कार्ड को वोटर आईडी के साथ लिंक करने के लिए प्रस्ताव पर केंद्रीय कानून मंत्रालय ने कुछ शर्तों के साथ हामी भरी है। इस मंजूरी के बाद वोटर आईडी को आधार के साथ लिंक करने को मंजूरी मिल सकती है। यानी आपको जल्द ही अपने वोटर कार्ड को आधार के साथ लिंक करवाना होगा।

     जल्द शुरू हो सकता है प्रोसेस

    जल्द शुरू हो सकता है प्रोसेस

    कानून मंत्रालय की ओर से मिली मंजूरी के बाद चुनाव आयोग जल्द ही इस प्रक्रिया की शुरुआत कर सकता है। हालांकि इससे पहले फरवरी 2015 में चुनाव आयोग ने आधार को वोटर आईडी से जोड़ने की कवायद शुरू की थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इसे रोक दिया गया। रोक लगने से पहले तक चुनाव आयोग ने 38 करोड़ वोटर कार्ड लिंक कर लिए थे।

     क्या होगा फायदा

    क्या होगा फायदा

    कानून मंत्रालय के सामने आधार और वोटर आईडी को लिंक करने के सुझाव में चुनाव आयोग ने तर्क दिया कि आधार लिंक होने के बाद वोटर आईडी कार्ड की सीडिंग से डुप्लिटेक इंट्री और फर्जी मतदाताओं को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। वहीं चुनाव आयोग ने सुनिश्चित किया है कि आधार नंबर न देने से किसी का भी नाम मतदाता लिस्ट से हटाया नहीं जाएगा।

    7th Pay Commission:अगले 10 दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी, DA और मिनिमम सैलरी पर हो सकता है बड़ा ऐलान

    English summary
    The voters may soon be asked to link their voter cards with Aadhaar numbers as the Union Law Ministry has reacted positively to a request from the Election Commission of India.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X