• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी सरकार के फैसले से 6 करोड़ लोगों को मिली खुशखबरी, अब PF पर मिलेगा पहले से ज्यादा ब्याज

|

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने एक और फैसला लेकर 6 करोड़ लोगों को खुशखबरी दी है। श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत देते हुए ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला किया। श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड यानी EFP पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की और इसे बढ़ाकर 8.65 फीसदी कर दिया।

पढ़ें- Alert: 1 अक्टूबर से बदल जाएगा SBI से कैश निकालने और जमा करने का नियम, जानना जरूरी

 Big News: Employees Provident Fund (EPF) Interest Rate Raised To 8.65% For 2018-19

केंद्र सरकार के इस फैसले से 6 करोड़ पीएफ (PF) खाताधारकों को लाभ मिलेगा। अब उन्हें पीएफ पर पहले के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलेगा। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इस साल फरवरी में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी का फैसला किया था। श्रम मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा था। वित्त मंत्रालय से मंजूरी नहीं मिल पाने के कारण आज तक इसे सब्सक्राइबर्स के खातों में क्रेडिट नहीं किया जा सका था। अब मंत्रालय की ओर से इसे लेकर अधि सूचना जारी कर दी गई है।

गौरतलब है कि वर्तमान में पीएफ पर 8.55 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है, जिसे अब श्रम मंत्रालय ने बढ़ाकर वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी कर दिया है। सरकार के फैसले के बाद 6 करोड़ अंशधारकों के खातों में 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 54,000 करोड़ रुपये डाले जाएंगे।

आपको बता दें कि EPF सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद आर्थिक फायदा देने वाली स्कीम है, ईपीएफओ इसे चलाती है और इसकी ब्याज दरें सरकार तय करती है। हर महीने कर्मचारियों की सैलरी से 12 फीसदी पैसा काटकर PF के खाते जमा होता है। जितना पैसा कर्मचारी पीएफ में जमा करते हैं उतना ही सरकार कर्मचारियों के पीएफ खाते में डालती है।

पढ़ें- Good News: अब नहीं कटेगा आपका चालान! जानिए क्या है नया आदेश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big News: Employees' Provident Fund (EPF) Interest Rate Raised To 8.65% For 2018-19
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X