• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अप्रैल में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, कैश की किल्लत से बचने के लिए देख लें छुट्टियों की लिस्ट

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच बुधवार को वित्त वर्ष 2020-21 की शुरुआत हो गई। लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं की श्रेणी में आने के चलते बैंक और एटीएम पूरी तरह से खुले हुए हैं। हालांकि कोरोना वायरस के खतरे के कारण कुछ बैंकों नें सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए अपने कर्मचारियों के काम के घंटे कम कर दिए हैं। फिर भी, अगर आप अपने किसी जरूरी काम से बैंक या एटीएम जा रहे हैं तो यह जानना बहुत जरूरी है कि अप्रैल महीने में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे, ताकि परेशानी से बचा जा सके। यहां देखिए, अप्रैल में बैंकों की छुट्टी की पूरी लिस्ट।

अप्रैल में रामनवमी, अंबेडकर जयंती जैसे बड़े पर्व

अप्रैल में रामनवमी, अंबेडकर जयंती जैसे बड़े पर्व

अप्रैल के महीने में रामनवमी, अंबेडकर जयंती और तमिल नववर्ष जैसे कई बड़े पर्व हैं, जिसके चलते बैंकों में अलग-अलग राज्यों में कुल 10 दिन छुट्टी रहेगी। बैंकों में सबसे पहली छुट्टी 2 अप्रैल को रामनवमी की है। देश के ज्यादातर राज्यों में 2 अप्रैल को सरकारी और निजी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 6 अप्रैल को महावीर जयंती के कारण अधिकांश राज्यों में सभी बैंक बंद रहेंगे। बैंकों में अगली छुट्टी 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे की है। इसके बाद 11 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार है और निजी व सरकारी सभी बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- 'मेहंदी के रंग का क्या, फिर से चढ़ जाएगा, देश का रंग फीका नहीं पड़ने दूंगी'

इन तारीखों को भी बंद रहेंगे बैंक

इन तारीखों को भी बंद रहेंगे बैंक

13 अप्रैल को बीजू और बैशाखी का त्यौहार है, जिसके चलते असम, पंजाब और हरियाणा के बैंकों में कोई काम नहीं होगा। इसके अगले दिन 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती और तमिल नववर्ष है, इसलिए देश के सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी। 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस है और हिमाचल प्रदेश के सभी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 21 अप्रैल को गरिया पूजा का त्यौहार है और त्रिपुरा के सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी। अगले ही दिन 22 अप्रैल को देव दामोदर तिथि का त्यौहार है और असम राज्य के सभी बैंक बंद रहेंगे।

एटीएम में हो सकती है कैश की किल्लत

एटीएम में हो सकती है कैश की किल्लत

इसके बाद 25 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार है और देश के सभी निजी और सरकारी बैंक बंद रहेंगे। इस तरह अप्रैल में अलग-अलग राज्यों में 10 दिन बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। ऐसे में यह जरूरी है कि अपने किसी जरूरी काम के लिए बैंक जाने से पहले आप छुट्टियों की लिस्ट पर एक नजर मार लें। बैंकों में छुट्टी के दौरान एटीएम में कैश की किल्लत भी हो सकती है। हालांकि बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि छुट्टियों के दौरान एटीएम में पर्याप्त कैश रहेगा और किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

इन बैंकों ने दी ईएमआई टालने की छूट

इन बैंकों ने दी ईएमआई टालने की छूट

यहां आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि कोरोना संकट के बीच आरबीआई ने भारत की आर्थिक हालत को थामे रखने के लिए पिछले दिनों कई उपायों का ऐलान किया था। इनमें सबसे बड़ी राहत आम उपभोक्ताओं को कर्ज में तीन महीने की ईएमआई में छूट के तौर पर दी गई है। आरबीआई ने अपने आदेश में कहा कि वो सभी बैंकों को ऐसा करने की अनुमति देते हैं। आरबीआई के इस ऐलान के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने उपभोक्ताओं को ईएमआई टालने का विकल्प दे दिया है।

कई बैंकों का हुआ विलय

कई बैंकों का हुआ विलय

गौरतलब है कि साल 2017 में देश में सार्वजनिक क्षेत्र के कुल 27 बैंक थे, जो अब घटकर 12 रह गए हैं। इनमें छह विलय वाले बैंक और छह स्वतंत्र बैंक हैं। इनमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 'ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स' और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो गया है। वहीं, सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में कर दिया गया है। इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक में हो गया है।

ये भी पढ़ें- अपने से तीन गुना भारी शिकार को जबड़े में फंसा पेड़ पर चढ़ा तेंदुआ, रोंगटे खड़े कर देने वाला Video

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Banks Will Have 10 Days Holidays In April, See Holidays List To Avoid Cash Shortage.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X