• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बटन के आकार वाला गैजेट शुक्र के चप्पे- चप्पे की देगा खबर, देखें NASA के DAVINCI मिशन की तस्वीरें

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 04 जून। साल 2029 तक लॉन्च किए जाने मिशन दाविंसी(DAVINCI) को लेकर मेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) की तैयारियां काफी आगे बढ़ चुकी हैं। नासा ने इस मिशन के तहत शुक्र पर भेजी जाने वाली एक डिवाइस की तस्वीर साझा है। जो बटन की आकार की है। मिशन के लॉन्च होने से पहले यह डिवाइस शुक्र (Venus) ताजा स्थिति से अडेट कराएगी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने शुक्र ग्रह के लिए दाविंसी (DAVINCI) मिशन का खूबसूरत वीडियो जारी किया है।

NASA का DAVINCI मिशन

NASA का DAVINCI मिशन

नासा मिशन दाविंसी (DAVINCI) का पूरा नाम डीप एटमॉस्फियर वीनस इन्वेस्टिगेशन ऑफ नोबल गैस, केमिस्ट्री, एंड इमेजिंग मिशन (Deep Atmosphere Venus Investigation of Noble Gas, Chemistry, and Imaging Mission) है। नासा के वैज्ञानिक इस मिशन को दो पार्ट में अंजाम देने की तैयारी कर रहे हैं। दाविंसी मिशन शुक्र ग्रह का अध्ययन करने वाला नासा का एक अहम प्रोजेक्ट है।

नासा ने जारी किया खूबसूरत तस्वीरें

नासा ने जारी किया खूबसूरत तस्वीरें

नासा ने दाविंसी (DAVINCI) मिशन का एक खूबसूरत तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें शक्र के मिशन पर जाने वाले खास डिवाइस की उपयोगिता बताई गई है। इसके जरिए नासा शुक्र के मौसम और सतह से जुड़ी कई जानकारियों को हासिल करना चाहता है। नासा ने अपने वीडियो में मिशन से संबंधित कई जानकारियां शेयर की हैं।

DAVINCI मिशन साल 2029 तक होगा लांच

DAVINCI मिशन साल 2029 तक होगा लांच


पृथ्वी की बहन के नाम से मशहूर शुक्र ग्रह (Venus) के बारे में वैज्ञानिकों के पास अभी तक काफी कम जानकारी ही मौजूद है। इस लिहाज से नासा का DAVINCI मिशन बेहत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। साल 2029 में लॉन्च किया जाना है। नासा ने इसके लिए तैयारी काफी आगे बढ़ा दी है।

दो पार्ट में मिशन को अंजाम देगा नासा

दो पार्ट में मिशन को अंजाम देगा नासा


नासा के वैज्ञानिक DAVINCI मिशन को दो चरण में पूरा करने की तैयारी कर रहे हैं। पहले चरण में एकअंतरिक्षयान शुक्र के चारों ओर दो बार परिक्रमा करेगा। इसके बाद दूसरे चरण में अंतरिक्षयान से वह शुक्र की सतह पर प्रोब को गिराया जाएगा।

शुक्र का तापमान 100 डिग्री से भी ऊपर

शुक्र का तापमान 100 डिग्री से भी ऊपर

शुक्र का वायुमंडल पृथ्वी से 90 गुना घना है। यह एक 'ग्रीनहाउस ग्रह' है जिसकी सतह का तापमान 100 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। वैज्ञानिक शुक्र पर जीवन की लेकर रिसर्च कर रहे हैं। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। दावा किया जा रहा है कि अधिक ताममान सहन करने वाले कुछ रोगाणु शुक्र के ऊपरी वायुमंडल में मौजूद हैं।

'सेक्सी ड्रेस पहनो और वो सब कुछ दिखा दो जो आपके पास है', 57 साल की मॉडल ने बेटियों को दिए टिप्स 'सेक्सी ड्रेस पहनो और वो सब कुछ दिखा दो जो आपके पास है', 57 साल की मॉडल ने बेटियों को दिए टिप्स

Comments
English summary
NASA Set a Gadget to Venus for DAVINCI Mission Carrying a Button-sized
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X