• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Kurhani Result: कुढ़नी में BJP के केदार गुप्ता 3 हजार से ज्यादा वोटों से जीते, JDU के मनोज कुशवाहा हारे

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के कुढ़नी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सम्पन्न हुई। कुढ़नी उपचुनाव में लगभग 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।
Google Oneindia News
Kurhani Election Result 2022

Kurhani Election Result BY ELECTION 2022: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के कुढ़नी विधानसभा सीट के नतीजे आ चुके हैं। कुढ़नी विधानसभा सीट हाई प्रोफाइल सीट बन गया है। यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार केदार प्रसाद गुप्ता (Kedar Prasad Gupta) 3 हजार से अधिक वोटों से जीत गए हैं। जेडीयू के मनोज कुशवाहा (Manoj Kushwaha) और केदार गुप्ता के बीच यहां कांटे की टक्कर दिखी। ये उपचुनाव चर्चा में इसलिए था क्योंकि जेडीयू के भाजपा से अलग होने के बाद बिहार में ये पहला चुनाव था।

3,645 मतों के अंतर से जीते केदार गुप्ता

केदार प्रसाद गुप्ता 3,645 मतों के अंतर से जीते हैं। कुल 23 राउंड की मतगणना में से 18 के बाद बीजेपी उम्मीदवार केदार गुप्ता के वोटों की संख्या में इजाफा होना शुरू हुआ। मनोज सिंह कुशवाहा 9वें से 18वें राउंड तक आगे चल रहे थे। झटका 19वें राउंड में लगा जब बीजेपी के केदार प्रसाद गुप्ता महज 56 वोटों से आगे चल रहे थे। कुशवाहा जल्द ही 20 राउंड में 1151 वोटों से पीछे चल रहे थे और 23 राउंड पूरा होने तक मार्जिन 3,645 वोटों का था।

यहां देखें चुनाव आयोग के आंकड़े

-चुनाव आयोग के मुताबिक भाजपा के केदार गुप्ता को 76,722 वोट मिले हैं। वहीं जेडीयू के मनोज कुशवाहा को 72,037 वोट मिले हैं।

-चुनाव आयोग की अधिकारिक रुझानों के मुताबिक (01.50 बजे तक) जेडीयू के मनोज कुशवाहा 69,022 वोट पाकर पीछे चल रहे हैं। वहीं भाजपा के केदार गुप्ता 70,789 वोट के साथ आगे चल रहे हैं। यहां अन्य को 21,395 वोट मिले हैं।

-चुनाव आयोग की अधिकारिक रुझानों के मुताबिक (01.05 बजे तक) जेडीयू के मनोज कुशवाहा 58,536 वोट पाकर आगे चल रहे हैं। वहीं भाजपा के केदार गुप्ता 56,352 वोट के साथ पीछे चल रहे हैं। यहां अन्य को 17,428 वोट मिले हैं।

-चुनाव आयोग की अधिकारिक रुझानों के मुताबिक (11.55 बजे तक) भाजपा के केदार गुप्ता 41,860 वोट पाकर पीछे चल रहे हैं। वहीं जेडीयू के मनोज कुशवाहा 43,412 वोट पाकर आगे चल रहे हैं। यहां अन्य को 11,305 वोट मिले हैं।

-चुनाव आयोग की अधिकारिक रुझानों के मुताबिक (11.15 बजे तक) भाजपा के केदार गुप्ता 30,324 वोट पाकर आगे चल रहे हैं। वहीं जेडीयू के मनोज कुशवाहा 27,711 वोटों के साथ पीछे हैं। यहां अन्य को 6,553 वोट मिले हैं।

- चुनाव आयोग की अधिकारिक रुझानों के मुताबिक (10.30 बजे) के मुताबिक जेडीयू के मनोज कुशवाहा 18,893 वोट पाकर आगे चल रहे हैं। वहीं भाजपा के केदार गुप्ता 18,211 वोटों के साथ पीछे हैं। यहां अन्य को 3,570 वोट मिले हैं।

ये भी पढ़ें- कौन हैं BJP नेता केदार प्रसाद गुप्ता, जिन्होंने बिहार की कुढ़नी में महागठबंधन के प्रत्याशी को हरायाये भी पढ़ें- कौन हैं BJP नेता केदार प्रसाद गुप्ता, जिन्होंने बिहार की कुढ़नी में महागठबंधन के प्रत्याशी को हराया

क्यों खास है कुढ़नी विधानसभा सीट का उप चुनाव

ये चुनाव खास इसलिए है क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू के भाजपा से अलग होने के चार महीने बाद राज्य में ये पहला चुनाव है।

केदार प्रसाद गुप्ता और मनोज कुशवाहा ये दोनों उम्मीदवार पूर्व मुखिया के साथ-साथ पूर्व विधायक भी रह चुके हैं। केदार गुप्ता 2020 के विधानसभा चुनावों में सहानी से 700 से कम मतों से हार गए थे, जिसे भाजपा और जद (यू) ने गठबंधन में लड़ा था। अब, जद (यू) "महागठबंधन" का एक हिस्सा है, जिसमें राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल शामिल हैं।

कुढ़नी विधानसभा सीट पर कुल 13 उम्मीदवार मैदान में

कुढ़नी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों पर कुल मिलाकर 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिनमें से पांच निर्दलीय हैं। हालांकि मुकाबला मुख्य रूप से भाजपा के केदार गुप्ता और जद (यू) के मनोज सिंह कुशवाहा के बीच देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को 'ऑपरेशन लोटस' का डर, हिमाचल के विधायकों को राजस्थान भेजने की प्लानिंग!ये भी पढ़ें- कांग्रेस को 'ऑपरेशन लोटस' का डर, हिमाचल के विधायकों को राजस्थान भेजने की प्लानिंग!

Comments
English summary
Kurhani Election Result 2022 Latest update BJP Kedar Prasad Gupta JDU Manoj Kushwaha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X