• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Cyber Scam: 'एक मैसेज आया है चेक करें', क्लिक करते ही महिला के खाते से निकल गए हज़ारों रुपए

बिहार में आए दिन साइबर अपराध की खबर देखने को मिल रही है। गोपालगंज जिले से साइबर अपराध का एक अनोखा मामला सामने आया है, जहां ठगों के द्वारा भेजे गए मैसेज पर क्लिक करते ही महिला के खाते से हज़ारों रुपये निकल गए।
Google Oneindia News

Cyber Scam: बिहार में साइबर अपराध के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं, अब बिना ओटीपी बताए खाते से रुपये निकल जा रहे हैं। गोपालगंज के थावे क्षेत्र लोहरपट्टी की रहने वाली एक टीचर को शातिरों इस तरह से ही चूना लगाया है। शिक्षिका के खाते से 22,260 रुपये एक झटके में निकल गए। महिला ने स्थानीय थाना में मामला दर्ज करवाकर न्याय की गुहार लगाई है। इस्तेहार अहमद की बेटी सना इस्तेहार के मोबाइल नंबर पर अनजान व्यक्ति ने कॉल किया और कहा कि एक मैसेज आया है चेक करें, उन्होंने जैसे ही मैसेज पर क्लिक किया उनके खाते से रुपये निकल गए।

मैसेज पर क्लिक करते ही खाते से निकल गए रुपए

मैसेज पर क्लिक करते ही खाते से निकल गए रुपए

पैसे कटने का मैसेज आने पर सना को अहसास हुआ की वह ठगी का शिकार हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि पिता के निधन के बाद से घर की ज़िम्मेदारी वही उठा रह है। बच्चों को पढ़ाकर जो पैसे मिलते हैं उसी से घर चलता है। एक साथ इतने सारे रुपये निकल जाने से आर्थिक स्थित काफी खराब हो गई है। एक मैसेज पर क्लिक करने से सना ठगी का शिकार हो गई। अब ज़ेहन में यह सवाल उठता है कि आखिर मैसेज पर क्लिक करने से खाते से पैसे कैसे निकल सकते हैं। इस पूरे मामले में वन इंडिया हिंदी ने साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा से बात की, उन्होंने बताया कि किस तरह से शातिर लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं।

पेमेंट रिक्वेस्ट का होता है लिंक

पेमेंट रिक्वेस्ट का होता है लिंक

साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने बताया कि सिर्फ मैसेज पर क्लिक करने से पैसे नहीं कट सकते हैं, मैसेज के अंदर लिंक पर क्लिक करने से पैसे कट सकते हैं। क्योंकि आजकल शातिर अपराधी पेमेंट रिक्वेस्ट वाला लिंक होता है, जब शातिर वह लिंक भेजता है तो लोग कन्फ्यूज़न में लिंक पर क्लिक कर देते हैं औऱ जैसे ही पिन डालते हैं, संबंधित व्यक्ति के खाते से रुपये निकल जाते हैं। वहीं कुछ फिशिंग लिंक होता है जिसके ज़रिए हमारे मोबाइल का एक्सेस पूरी तरह से शातिर के पास चला जाता है औऱ वह बिना ओटोपी के ही हमारे खाते से पैसे उड़ा लेते हैं। ज़्यादातर लोग मोबाइल एप्प इंस्टॉल करते वक्त मोबाइल के परमिशन दे देते हैं, इस वजह से भी साइबर ठगी का शिकार होते हैं।

ऑफर का लालच देकर ठग बनाते हैं शिकार

ऑफर का लालच देकर ठग बनाते हैं शिकार

मोनाली गुहा ने बताय़ा कि मोबाइल में इंसान कोई भी एप्प इंस्टॉल कर लेता है, जबकि मोबाइल में एप्प इंस्टॉल करते वक्त प्रमाणिकता का खयाल रखना चाहिए। ऐसे बिना सोचे समझे कोई भी एप्प इंस्टॉल नहीं करना चाहिए। क्योंकि उस एप्प के ज़रिए शातिर ठग आपके माबाइल का पूरा कंट्रोल अपने हाथ में ले लेते हैं। इसके बाद वह विभिन्न तरीक़े से कॉल, मैसेज,और ऑफर का लालच देकर ठगी का शिकार बनाते हैं। मोनाली ने इन ठगी से बचने के लिए तीन उपाय बताए हैं जिस पर अमल कर के आप भी ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

साइबर ठगी से बचने के उपाय

साइबर ठगी से बचने के उपाय

साइबर ठगी से बचने के लिए सबसे पहले आपको बैंकिंग से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलना चाहिए, अकसर ऐसा होता है कि लोग जो मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते हैं, उसी को बैंक में भी देकर रखते हैं। जबकि इंसान को बैंक में ऐसा नंबर देना चाहिए जो सिर्फ बैंक के इस्तेमाल के लिए हो और आपके घर वालों के पास हो। ज्यादातर देखा गया है कि लोगों का बैंक से जुड़ा नंबर वहीं होता है जो रेगुलर कॉलिंग के लिए इस्तेमाल करता है। इसके साथ ही बैंक से जुड़ा मेल आईडी भी अलग रखना चाहिए जो कि सिर्फ बैंकिग के लिए इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा किसी भी अनजान नंबर से आए कॉल या मैसेज के ऑफर के झांसे में नहीं आएं और किसी प्रकार के लिंक पर क्लिक नही करें। ऐसा करने से आप कभी भी साइबर ठगी का शिकार नहीम होंगे।

ये भी पढ़ें: Cyber Scam: बिहार के मुख्यसचिव के खाते से पैसे उड़ाने की कोशिश, 24 घंटे में शातिर गिरफ्तार

Comments
English summary
Cyber Scam In Loharpatti Thawe Gopal Ganj Bihar News In Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X