• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Airport In Bihar: बिहार के एक और ज़िले से शुरू हो सकती है हवाई सेवा, रनवे का हुआ सर्वे

Airport In Bihar: वीरपुर एयरपोर्ट के 1.6 किलोमीटर रनवे का बीते सोमवार को अधिकारियों ने सर्वे किया था । एयरपोर्ट से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर अधिकारियों ने चर्चा की। इस दौरान बात घरेलू उड़ान को देखते हुए पांच जगहों पर...
Google Oneindia News

Airport In Bihar: बिहार में घरेलू उड़ाने को बढ़ावा देने के लिए एक और जिले में हवाई सेवा शुरू करने की कवायद तेज़ कर दी गई है। नेपाल बॉर्डर से करीब सुपौल जिले में वीरपुर एयरपोर्ट पर हवाई सेवा जल्द ही शुरू करने की तैयारी की जा रही है। मनोज कुमार (बीएमपी कमांडेंट, बेगूसराय), रवि रंजन (बीएमपी कमांडेंट, दरभंगा), कुमार सत्येंद्र यादव (एसडीएम) हाल ही में हवाई अड्डे का सर्वे किया था। वन इंडिया हिंदी से बेगूसराय के बीएमपी कमांडेंट मनोज कुमार ने खास बातचीत की। उन्होंने कहा कि सर्वे के लिए गए थे, वीरपुर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

कोसी योजना के स्थापना काल में हुआ था निर्माण

कोसी योजना के स्थापना काल में हुआ था निर्माण

वीरपुर हवाई अड्डे का निर्माण कोसी योजना के स्थापना काल में हुआ था। उस दौरान ही इस हवाई अड्डा का चयन घरेलु उड़ान के लिए किया गया था। देश के विभिन्न इलाकों में घरेलू उड़ानों के लिए 24 हवाई अड्डों का चयन हुआ था। उसी सूची में वीरपुर हवाई अड्डा का नाम शामिल था। आपको बता दें कि इस हवाई अड्डा को अब एयरपोर्ट अथॉरिटी सौंप दिया गया है।

1969 में हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग

1969 में हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग

1969 अक्टूबर महीने में वीरपुर हवाई अड्डा अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर आया था क्योंकि उस वक्त भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान डकोटा की इमरजेंसी लैंडिंग इसी एयरपोर्ट पर हुई थी। इसके बाद 2 जनवरी 1975 को पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र के निधन के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आगमन हुआ था। जिसमें 18 हवाई जहाज और 3 हेलीकॉप्टर की लैंडिंग इस हवाई अड्डे पर हुई थी।

22 करोड़ की लागत से मरम्मत

22 करोड़ की लागत से मरम्मत

2008 के बाद इस हवाई अड्डे के रनवे की मरम्मत 22 करोड़ की लागत से कराई गई थी। देश के विभिन्न प्रांतों से 24 हवाई अड्डों में हवाई सेवा बहाल करने की बात सामने आई थी तो वीरपुर हवाई अड्डे का नाम सुर्खियो में था। बीएमपी के कई कमांडेंट और स्थानीय पदाधिकारियों के सर्वे के बाद अब ने फिर से वीरपुर हवाई अड्डा से हवाई सेवा शुरु होने की चर्चा तेज़ हो गई है।

ये भी पढ़ें: Bihar Dial 112: कंट्रोल रूम में कॉल कर कोई मांगता है प्याज़, तो कोई देने लगता है गाली

Comments
English summary
airport in bihar, virpur airport supaul near by nepal border
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X