• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

खनिज उत्‍पादन में अच्छा प्रदर्शन देने वाले राज्‍यों को पुरस्कृत करेगा केंद्र, इतने करोड़ रुपए की मिलेगी राशि

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, सितंबर 13। खनिज उत्पादन को बढ़ाने के लिए केंद्र ने एक अहम कदम उठाया है। दरअसल, केंद्र ने ऐसे राज्यों को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है, जिन्होंने इस संबंध में अधिक ब्लॉकों की नीलामी करने, नीलामी की गई खदानों के लिए शीघ्र मंजूरी देने और उत्पादन की शीघ्र शुरुआत की सुविधा प्रदान करने की पहल की है।

coal

ओडिशा को मिली अहम जिम्मेदारी

देश में एक प्रमुख खनिज राज्य होने के कारण ओडिशा से मंत्रालय को एक विस्तृत प्रस्ताव पेश करने का अनुरोध किया गया है। इस प्रस्ताव में अन्वेषण में उठाए गए कदमों, नीलामी (पुराने), नीलामी का संचालन (पुराना) और ग्रीनफील्ड खनिज ब्लॉक के बार में जानकारी मांगी गई है।

खनन को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कार शुरू करने का फैसला

दरअसल, विशाल क्षमता के बावजूद खनन क्षेत्र की लगातार अनदेखी होती रही है। इस कारण खान मंत्रालय ने खनिज उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खानों की खोज, नीलामी और संचालन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों को स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। पुरस्कार तीन श्रेणी में दिए जाएंगे और प्रत्येक श्रेणी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के लिए पुरस्कार राशि क्रमशः ₹3 करोड़, ₹2 करोड़ और ₹1 करोड़ होगी। जब तक नियमित बजटीय आवंटन प्रदान नहीं किया जाता है तब तक पुरस्कार राशि राष्ट्रीय खनिज अन्वेषण ट्रस्ट (एनएमईटी) से वित्त पोषित की जाएगी

English summary
Central govt to incentivise best performing states to boost mineral production
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X